Home Bihar महागठबंधन 190 से कम सीटें नहीं जीतेगा : लालू

महागठबंधन 190 से कम सीटें नहीं जीतेगा : लालू

0
महागठबंधन 190 से कम सीटें नहीं जीतेगा : लालू
confident RJD supremo lalu yadav says grand alliance will win more than 190 seats
confident RJD supremo lalu yadav says grand alliance will win more than 190 seats
confident RJD supremo lalu yadav says grand alliance will win more than 190 seats

पटना। अधिकतर एक्जिट पोल में भले ही धर्मनिरपेक्ष गठबंधन को विरोधी राजग की तुलना में मामूली बढ़त मिलने का अनुमान लगाया गया हो, लेकिन राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने अपने गठबंधन को 190 सीटें मिलने का भरोसा जताया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हम 190 से कम सीटें नहीं जीतेंगे।

राजद प्रमुख अपने पार्टी कार्यालय में जब संवाददाता सम्मेलन कर रहे थे, उसी समय टीवी चैनल एक्जिट पोल दिखा रहे थे। गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के मतदान के बाद एक्जिट पोल सामने आए। राज्य की 57 सीटों के लिए चुनाव हुआ।

लालू ने कहा कि ये एक्जिट पोल शहरों में और एक कमरे में बैठकर तैयार किए गए। लेकिन 190 सीटों का मेरा दावा चुनाव प्रचार के दौरान लोगों की नब्ज पढऩे पर आधारित है। उन्होंने 190 सीटों की अपनी गणना को सही ठहराते हुए कहा कि मेरे पास राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री है।

लालू ने महागठबंधन को बढ़त दिलाने में ‘मंडल कारक’ के प्रमुख भूमिका निभाने की तरफ संकेत करते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग और दलितों की गोलबंदी 1990 के समय से भी ज्यादा असरदार थी जब नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था के लिए मंडल आयोग की रिपोर्ट का कार्यान्वयन करने के बाद राजद पहली बार सत्ता में आया था।

लालू ने कहा कि जब नीतीश और मैं पिछड़ी जाति के दो नेता साथ आए तब अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में एकता बन गई। सवर्ण जिनपर राजग निर्भर था, वे बड़ी संख्या में बाहर नहीं निकले क्योंकि उन्हें संसदीय चुनाव में किया गया अपना कोई भी वादा पूरा ना करने वाले प्रधानमंत्री का बचाव करना सही नहीं लगा।

राजद प्रमुख ने कहा कि खासकर प्रधानमंत्री के उनपर शैतान संबंधी हमला करने के बाद उनके समर्थकों ने आक्रामकता के साथ मतदान किया। उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के हाल के इस बयान कि बिहार चुनाव के नतीजे के आधार पर अमित शाह को भाजपा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है, की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इससे साफ है कि भाजपा को पता है कि वह चुनाव हार चुकी है।

बिहार चुनाव में जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त लालू ने कहा कि वे और धर्मनिरपेक्ष गठबंधन के दूसरे नेता भाजपा विरोधी दलों से उनके और नीतीश कुमार की तरफ आने की अपील करने के लिए पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का दौरा करेंगे जहां निकट भविष्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बिहार चुनाव परिणाम मोदी सरकार पर जनमत संग्रह नहीं : भाजपा

राजग ने दो तिहाई बहुमत पाने के साथ बिहार विधानसभा चुनाव में जीत का गुरुवार को दावा करते हुए इसे सिरे से खारिज कर दिया कि विधानसभा चुनाव परिणाम नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर जनमत संग्रह रेफे्रंडम होगा बल्कि चुनावी नतीजे लालू प्रसाद और नीतीश कुमार के ‘जंगलराज’ के खिलाफ होगा।

केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर जनमत संग्रह होने का कोई प्रश्न नहीं उठता। उन्होंने कहा कि अगर बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम किसी पर जनमत संग्रह होगा तो वह लालू प्रसाद और नीतीश कुमार के ‘जंगलराज’ पर होगा।

उल्लेखनीय है कि भाजपा नीत राजग ने बिहार विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ा है और इस चुनाव के दौरान वे उसके स्टार प्रचारक होने के साथ पांच चरणों में संपन्न इस चुनाव के दौरान कुल 31 रैलियों को संबोधित किया था। अपनी पार्टी की आशा से दिगर एक्जिट पोल सर्वे के बारे में अनंत ने कहा कि हम चुनाव परिणाम का आगामी आठ नवंबर तक इंतजार करेंगे जिसमें राजग दो तिहाई बहुत के साथ उभरकर सामने आएगी।

उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल सर्वे दूसरी तस्वीर पेश कर सकते हैं, इसलिए हम आठ अक्तूबर तक इंतजार करेंगे तथा राजग दो तिहाई बहुमत पाने के साथ चुनाव परिणाम निर्णायक होगा। चुनाव परिणाम में कडी टक्कर को नकारते हुए कहा कि कई प्रदेशों के मतदाताओं ने पार्टी या गठबंधन के पक्ष में निर्णायक जनादेश दिया है।