Home Breaking मानूसन सत्र में सिरोही के भ्रष्टाचार व अनियमिताओं के सवालों की बारिश

मानूसन सत्र में सिरोही के भ्रष्टाचार व अनियमिताओं के सवालों की बारिश

0
मानूसन सत्र में सिरोही के भ्रष्टाचार व अनियमिताओं के सवालों की बारिश
jasthan vidhansabha
jasthan vidhansabha
jasthan vidhansabha

सबगुरु न्यूज-जयपुर/सिरोही। राजस्थान विधानसभा में 1 सितम्बर से शुरू होने वाले मानसून सत्र में सिरोही जिले में पुलिस, जिला परिषद व सिरोही नगर परिषद में अनियमितताएं और उनकी जांचों के संबंध में सवालों की झडी लगने वाली है। कांग्रेस ने विधानसभा में तीन दर्जन से ज्यादा सवाल सिरोही जिले के लगाए हैं।

-चर्चा के पहले ही दिन नगर परिषद के सवाल
विधानसभा सत्र का पहला दिन शोक और संवेदना व आभार ज्ञापित करने का होता है। आमतौर चर्चा दूसरे दिन शुरू होती है। 2 सितम्बर को सिरोही नगर परिषद से जुडे सवाल सदन के पटल पर रहेंगे। कांग्रेस विधायक भंवरलाल जाटव ने सिरोही नगर परिषद में नियुक्तियों में हुई अनियमितता से संबंधित सवालों पर राज्य सरकार से जवाब मांगे हैं। आप पढ़ रहे हैं सबगुरु न्यूज। इस संबंध में स्वायत्त शासन विभाग की ओर से की गई कार्रवाई, नियुक्त किए गए कार्मिकों को दी गई तनख्वाह की  वसूली, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई संबंधित सवाल राज्य सरकार से पूछे गए हैं।

वहीं एक अन्य सवालों में जनवरी 2014 से जुलाई 2016 के बीच वाणिज्यिक निर्माणों की सूचना भी मांगी है। इसी तरह इस अवधि में सिरोही नगर परिषद की ओर से जारी सभी तरह के पट्टों, उनमें  अनियमितता, उसके लिए स्वायत्त शासन व भ्रष्टाचार निरोधक विभाग में चल रही जांचों के संबंध में जानकारी चाही है।
-पुलिस विभाग भी जद में
कांग्रेस विधायकों ने जिला पुलिस पर सबसे ज्यादा सवालों की झडी लगाई है। पिछले छह महीने से पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर जिले में सबसे ज्यादा सवाल भी उठे और विवाद भी हुए। इस बार कांग्रेस विधायक राजेन्द्र यादव के माध्यम से सिरोही की खाप पंचायतों को कठघरे में खडा किया है। सबगुरु न्यूज। इसके अलावा हत्या, लूट, नकबजनी, डकैती के संबंध में सिरोही पुलिस की मुस्तैदी और कार्यवाहियों के संबंध में भी विधानसभा में जवाब मांगा गया है। सिरोही जिले में जारी हथियारों के लाइसेंस के संबंध में जानकारी मांगी गई है।

मुसीबत रास्ता रोकने व जाम करने वाले लोगों पर भी आ सकती है। कांग्रेस विधायक यादव में सिरोही जिले में रास्ता जाम करने की घटनाओं, रास्ता रोकने वालों के खिलाफ की गई रिपोर्ट और गिरफ्तारी की कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी चाही है। ऐसे में सिरोही पुलिस वहां कार्रवाई दिखाने के लिए रास्ता रोकने के मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है अन्यथा उन्हें विधानसभा में कठघरे में खडा होना पड सकता है।
-जिला परिषद में निजी आय व वाहन उपयोग की जानकारी
कांग्रेस विधायक मेवाराम जैन ने पंचायत राज विभाग से सिरोही जिला परिषद में राजकीय वाहनों के दुरुपयोग के संबंध में जानकारी मांगी है। इनके लाॅग बुक की प्रति व ईंधन के बाउचर भी मांगे गए हैं। जिला परिषद की निजी आय और संविदा पर लगे वाहन चालकों को नियमित चालकों से ज्यादा भुगतान के संबंध में भी राज्य सरकार से जवाब चाहा है।