Home Latest news सिरोही-बागरा रेल लाइन के बजट के लिए कांग्रेस रोकेगी रेल, करवाएगी हस्ताक्षर

सिरोही-बागरा रेल लाइन के बजट के लिए कांग्रेस रोकेगी रेल, करवाएगी हस्ताक्षर

0
सिरोही-बागरा रेल लाइन के बजट के लिए कांग्रेस रोकेगी रेल, करवाएगी हस्ताक्षर
congress meeting for budget allocation for sirohi bagra rail line
congress meeting for budget allocation for sirohi bagra rail line
congress meeting for budget allocation for sirohi bagra rail line

सबगुरु न्यूज-सिरोही। डाक बंगले में मंगलवार को कांग्रेस की जिला स्तरीय बैठक हुई। जिलाध्यक्ष गंगाबेन गरासिया की अध्यक्षता और संयम लोढा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस बैठक में वर्तमान बजट में सिरोही-बागरा रेल लाईन के दूसरे चरण के लिए बजट की राशि नहीं देने के लिए कांग्रेस के द्वारा हस्ताक्षर अभियान चलाने और रेल रोकने का निर्णय किया गया।

सिरोही जिला मुख्यालय को रेल लाईन से जोड़ने के सिरोही जिले की जनता के चिर प्रतिक्षित सपने को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार कांग्रेस पूरी ताकत से दबाव बनायेंगी। अगले महीने से केन्द्र सरकार द्वारा संसद में प्रस्तुत बजट का संसद में दूसरे चरण का सत्र प्रारम्भ हो रहा है और उसमें सिरोही रोड़ से मारवाड़ बागरा रेल लाईन के लिए बजट प्रावधान नहीं किया गया तो कांग्रेस संघर्ष छेडेगी।

मार्च महीने के पहले सप्ताह में सिरोही के सरजावाव गेट पर हजारो लोगों के साथ रेल लाईन के लिए बजट की मांग को लेकर हस्ताक्षर अभियान शुरू किया जायेगा। नई रेल लाईन के रास्ते में पड़ने वाले सभी गांवों की जनता को इस अभियान से जोड़ा जायेगा। केन्द्र सरकार ने बजट के मार्च में फिर से शुरू होने वाले संसद सत्र में सिरोही रोड़ से मारवाड़-बागरा रेल लाईन के लिए धनराषि का प्रावधान नहीं किया तो कांग्रेस सिरोही रोड़ रेल्वे स्टेषन पर संसद के बजट सत्र खत्म होने के बाद रेल रोको आन्दोलन करेगी।
बैठक में पूर्व विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि सिरोही से मारवाड़ बागरा रेल लाईन का सर्वे केन्द्र सरकार के बजट में 2015-16 में स्वीकृत किया गया था जिसे पूरा करके उत्तर-पश्चिम रेल्वे में रेलवे बोर्ड को एक वर्ष पूर्व भेज दिया है। रेलवे द्वारा प्रस्तावित 1526 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में पहले साल में 76 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च होनी हैं लेकिन भारत सरकार 2017-18 के बजट मंे इसके लिए एक रूपये का भी प्रावधान नहीं किया है। प्रोजेक्ट के निर्माण की अवधि छह वर्ष प्रस्तावित की गई। रेलवे ने अपने इस प्रोजेक्ट में कहा है कि इस रेल लाईन के बिछाये जाने पर पहले साल में ही 15 लाख नये यात्री रेल से जुडेंगे।
लोढ़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के अपने संकल्प पत्र मंे सत्ता में आने पर प्रदेश के सभी उपखण्ड़ मुख्यालयों पर सामान्य काॅलेज एवम् लड़कियों के काॅलेज खोलने का वायदा किया था लेकिन पिण्ड़वाड़ा व रेवदर मंे तो किसी तरह का काॅलेज नहीं हैं। उच्च शिक्षा के लिए बच्चों को कई किलोमीटर की दूरी तय करनी पडती है। इसी तरह सिरोही जिले मंे नर्मदा नहर का पानी का भी वायदा किया था लेकिन तीन वर्ष गुजरने के बाद भी किसी तरह का बजट आवंटित नहीं करके जिले की जनता को मूर्ख बना रही हैं।
पूर्व विधायक ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने हाल ही की पंचायत सहायकों की भर्ती में संविधान के प्रावधानों की हत्या की है। इस भर्ती में आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों को मकान का सपना दिखाकर गुमराह कर रहे है। केन्द्र सरकार ने जो बजट में धनराषि तय की हैं उससे तो यह कार्य छह सात वर्षो में भी सम्भव नहीं हो पायेगी। योजना मंे जो पात्रता एवम् धनराषि देने का प्रावधान किया गया हैं उससे तो लोगों को लाभ मिलना भी सम्भव नहीं है।
जिलाध्यक्ष गंगाबेन गरासिया ने कहा कि कांग्रेस के लोगो को केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकारों ने चोर दरवाजे से टेलीफोन, रेल भाड़े, प्लेट फार्म टिकट, बस भाड़ा, पानी-बिजली की दर बढ़ाकर लोगों पर महंगाई का बोझ लादा है। उसकी जानकारी दे। यु.आई.टी. आबूरोड़ के पूर्व अध्यक्ष हरीश चैधरी ने भाजपा की सरकारे हर मोर्चे पर विफल रही हैं और अब कांग्रेस के प्रत्येक कार्यकर्ता को लोगो के बीच रह कर कार्य करना चाहिए। रेवदर विधानसभा प्रत्याशी लकमाराम कोली ने किसानों को बिजली कनेक्शन नहीं मिलने से हो रही परेशानी बताते हुए इसके लिए राज्य सरकार पर दबाव बनाने का सुझाव दिया।
बैठक में पिण्ड़वाड़ा ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष राकेश रावल, रेवदर के भैरूलाल भाटी, षिवगंज के जीवाराम आर्य, सिरोही के ब्लाॅक उपाध्यक्ष खीमसिंह मोहब्बतनगर, जिला कांग्रेस महामंत्री एवम् प्रवक्ता हमीद कुरैषी, भगवतसिंह सिरोही के पूर्व उपप्रधान मोतीसिंह देवड़ा, आबूरोड़ के पूर्व पालिकाध्यक्ष अष्विन गर्ग, एन.एन.यु.आई. जिलाध्यक्ष कुषल देवड़ा, गोविन्दसिंह, दषरथ नरूका, ओम प्रकाष सुथार, एस.टी. प्रकोश्ठ कांग्रेस जिलाध्यक्ष नींबाराम गरासिया, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमलता षर्मा, नगर अध्यक्ष जुली चैहान, उपप्रधान मोटाराम देवासी, सरपंच पुरणसिंह देवड़ा, मोतीराम कोली, वरिश्ठ कांग्रेसी जसाराम मेघवाल, प्रतापराम माली, कृश्ण कुमार पुरोहित, लालसिंह नांदिया, सिरोही नगर परिशद् के प्रतिपक्ष नेता ईष्वरसिंह डाबी, पंचायत समिति सदस्य मंगल कुमार मीणा ने विचार व्यक्त करते हुए सुझाव दिये।
बैठक मंे जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष, सुभाश चैधरी, जोगाराम मेघवाल, सचिव बाबु उर्फ मुक्तियार खांन शिवगंज महिला कांगे्रस ब्लाॅक अध्यक्ष आरती राणा, सिरोही की पुरण कुंवर, महिला कांग्रेस प्रदेश सचिव रेखा परमार, प्रतिपक्ष नेता नरगिस कायमखानी, संजय गर्ग, अब्बास अली, पार्शद नेनाराम माली, शंकरलाल माली, गोपी मेघवाल, अल्प संख्यक जिलाध्यक्ष मारूफ हुसैन, हाफिस खांन, पार्शद दीपक सैनी, कांति परिहार, मीनू सैनी, भवानी षंकर, विनोद देवड़ा, सत्येन मीणा, प्रकाषराज मीणा, उपभोक्ता भण्ड़ार सिरोही के अध्यक्ष जितेन्द्र ऐरन, सीता पुरोहित, अल्पेष माली, देवाराम मेघवाल, तेजाराम मेघवाल, नंदकिषोर चारण, रताराम देवासी, धीराराम देवासी, हरीष राठौड़, तेजाराम सरगरा, प्रवीण रावल, तलसाराम भील सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

-विधानसभा बजट सत्र के दौरान नर्मदा को लेकर धरना
राज्य की भाजपा सरकार द्वारा विधानसभा के 23 फरवरी से शुरू होने वाले सत्र मंे मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे द्वारा सिरोही जिले की जनता से किए गए नर्मदा नहर का पानी सिरोही के खेतों मंे पहुॅचाने के लिए धनराषि स्वीकृत करने एवम् रेवदर में सरकारी काॅलेज की स्वीकृति बजट में देने की मांग को लेकर कांग्रेस की ओर से 27 फरवरी को रेवदर में धरना दिया जायेगा। इसी तरह राज्य के बजट मंे पिण्ड़वाड़ा में सरकारी काॅलेज की स्वीकृति की मांग को लेकर 01 मार्च को पिण्ड़वाड़ा में कांग्रेस की ओर से धरना दिया जायेगा।