Home Health Beauty And Health Tips बादाम का ज्यादा सेवन करने से हमारी सेहत को हो सकता है नुकसान

बादाम का ज्यादा सेवन करने से हमारी सेहत को हो सकता है नुकसान

0
बादाम का ज्यादा सेवन करने से हमारी सेहत को हो सकता है नुकसान
Consumption of almonds can damage our health

Consumption of almonds can damage our health

सबगुरु न्यूज़: रोजाना बादाम का ज्यादा सेवन आपको नुकसान पंहुचा सकता है। विटामिन ए से भरपूर इन बादामों का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है। पर मात्रा से ज्यादा खाने पर यह हानिकारक हो सकता हैं।

वजन बढ़ना: बादाम में फैट औऱ कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 100 ग्राम बादाम में 50 ग्राम फैट होता है। हालांकि ये मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं। लेकिन अगर आप इस कैलोरी को बर्न नहीं कर रहे है, तो मोटापा दे सकती है।

VIDEO: गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड के साथ कार में घूमी देखिये उसके बाद क्या हुआ

विषैलापन: ये दुष्प्रभाव कड़वा या लीथल बादाम खाने से ही होता है। वैसे तो कड़वा या लीथल बादाम का सेवन ऐंठन और दर्द के इलाज में प्रभावी होती है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन शरीर में विषैले तत्वों को बढ़ा सकता है। इस तरह के बादाम में हाइड्रोसाइनिक एसिड होता है, जो ब्रीदिंग प्रॉब्लम, नर्वस ब्रेकडाउन, चोकिंग यहां तक कि मौत का कारण बन सकता है। प्रेग्नेंट महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

VIDEO: सपना चौधरी को होटल रेड में पकड़ा देखिये सच

डाइजेस्टिव प्रॉब्लम: अगर आप संतुलित मात्रा में बादाम का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको कब्ज की शिकायत हो सकती हैं। ज्यादा बादाम कब्ज, ब्लोटिंग और पाचन संबंधी परेशानियां बढ़ा देता है। दरअसल बादाम में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसका पाचन प्रकिया में कोई काम नहीं होता हैं। अगर आप फाइबर का डोज ज्यादा लेते हैं तो आपको पानी की मात्रा भी बढ़ा देनी चाहिए। हालांकि बादाम का संतुलित मात्रा में सेवन करना ज्यादा बेहतर विकल्प होता है।

VIDEO: फिर हेरा फेरी का ट्रेलर हुआ RELEASED

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE