Home Breaking कश्मीर घाटी में हिंसक झड़पों का दौर जारी, अब तक 18 की मौत

कश्मीर घाटी में हिंसक झड़पों का दौर जारी, अब तक 18 की मौत

0
कश्मीर घाटी में हिंसक झड़पों का दौर जारी, अब तक 18 की मौत
cop killed in mob violence in Jammu and Kashmir, death toll mounts to 16
cop killed in mob violence in Jammu and Kashmir, death toll mounts to 16
cop killed in mob violence in Jammu and Kashmir, death toll mounts to 16

जम्मू। हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की मुठभेड़ में मौत के बाद बीते शनिवार से भडकी हिंसा तथा झड़पें रविवार को भी जारी रहीं। इस हिंसा व झडपों के दौर में शनिवार को 11 लोग मारे गए थे जबकि रविवार को हुई ताज़ा झड़पों में सुबह से लेकर अब तक 7 लोग और मारे गए हैं। हिंसा में मरने वालों की संख्या 11 से बढकर 18 हो गई है। जबकि 185 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं जिनमें 96 पुलिसकर्मी हैं।

वहीं आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद अलगाववादियों द्वारा बंद का ऐलान किया गया था और अब शनिवार की हिंसा व झडपों में लोगों की मौत के विरोध में इस बंद को 11 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। कर्फ्यू के बावजूद लोगों ने बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर निकल कर प्रदर्शन किया व सुरक्षा बलों पर हमले किए।

कोकरनाग में झड़पों के दौरान पांच लोग घायल

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में ताजा हिंसक झड़पों में गोली लगने से पांच लोग घायल हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार कश्मीर घाटी में कर्फ्यू के बावजूद लोग अपने घरों से निकल कर हिंसक प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। इसी बीच सुरक्षा बलों को भी अपनी रक्षा के लिए जवाबी कार्यवाही करनी पड़ रही है।

वहीं अनंतनाग जिले के कोकरनाग में रविवार को जारी हिंसक झडपों में गोली लगने से पांच लोग घायल हो गए। घायलों की पहचान मुदसीर निवासी हिल्लार, बशारत पेरे निवासी पीरताकी, मुदासीर पेरे निवासी पीरताकी, अब्दुल मजीद निवासी बेमडोरा तथा नदीम शेख निवासी पीरताकी के रूप में हुई है। सभी घायलों को पास के अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया जबकि मुदास्सीर को श्रीनगर में आगे के इलाज के लिए भेज दिया गया है।

दक्षिण कश्मीर, पुलवामा समेत श्रीनगर के कई इलाकों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है और ट्रेन सेवाएं बंद हैं। कल रोकी गई अमरनाथ यात्रा रोक भी रविवार से कडी सुरक्षा में शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने शांति की अपील की है।

कश्मीर का पोस्टर ब्वॉय कहलाया जाने वाला बुरहान वानी सुरक्षा बलों के साथ शुक्रवार को करीब सवा घंटे चली मुठभेड़ के बाद तीन साथियों के साथ मार गया। जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी के रज़िंदर ने इसे सुरक्षा बलों के लिए बड़ी कामयाबी बताया गया था।

15 साल की उम्र में ही 2010 में बुरहान अपने भाई के मारे जाने के बाद टेररिस्ट ग्रुप हिजबुल से जुड़ा। उसका मानना था कि उसके भाई की इंडियन आर्मी ने हत्या कर दी थी। वह इसका बदला लेना चाहता था।

कश्मीर के त्राल का रहने वाला बुरहान वानी एक रसूखदार फैमिली से था। उस पर कश्मीर के एजुकेटेड यूथ को हिजबुल से जोड़ने का जिम्मा था। उस पर 10 लाख का इनाम भी घोषित किया गया था।

घाटी के गम्भीर हालातों पर राजनाथ सिंह ने की उच्च स्तरीय बैठक

हिजबुल कमांडर बुरहान मुज़फ़्फ़र वानी के मारे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में उत्पन्न हुई तनाव की स्थिति के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को उच्च स्तरीय बैठक की।

राजनाथ सिंह ने आवास पर हुए बैठक में गृह सचिव अलिव गोस्वामी, कश्मीर डिवीजन के संयुक्त सचिव ज्ञानेश कुमार, खुफिया ब्यूरो (आईबी) के मुख्य दिनेश्वर शर्मा, गृह मंत्रालय के सभी वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे। घाटी में शांति कायम करने और तनाव की स्थिति से निपटने पर बैठक में गंभीर चर्चा की गई।

जम्मू-कश्मीर घाटी में रविवार को भी तनाव की स्थिति कायम है। शनिवार से घाटी में अलग-अलग हिस्सों में हुई हिंसा और झड़पों में 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि सुरक्षाबलों के 96 जवान समेत 200 लोग घायल हो गए हैं।

दक्षिण कश्मीर, पुलवामा समेत श्रीनगर के कई इलाकों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है और ट्रेन सेवाएं बंद हैं। अमरनाथ यात्रा रोक भी कल ही रोक दी गई। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने शांति की अपील की है।

कश्मीर का पोस्टर ब्वॉय कहलाया जाने वाला बुरहान वानी सुरक्षा बलों के साथ शुक्रवार को करीब सवा घंटे चली मुठभेड़ के बाद तीन साथियों के साथ मारा गया। जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी के रज़िंदर ने इसे सुरक्षा बलों के लिए बड़ी कामयाबी बताया था।