खांसी हो गई हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

khasi sabguru.com

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

खासी एक ऐसी बीमारी हैं जो थोड़ा भी मौसम चेंज होने पर कई लोगो को अपने गिरफ्त में ले लेती हैं। खासी होने के साथ साथ गले में खरखराहट और गले में दर्द होना आम बात हे। अगर ध्यान नही दिया जाए तो यह छोटी सी खासी बड़ा विकराल रूप ले लेती हैं। इसलिए जरुरी यह हैं की समय के साथ खासी के रोकथाम के लिए घरेलू देसी इलाज तुरंत कर देने चाहिए।तो चलिए देखते हैं खासी के रोकथाम के लिए कोन से घरेलु नुस्खे उपलब्ध हैं।

पहले हम आपको बताते हे खासी होने के कारण 

मौसम में अचानक बदलाव के कारण

ठण्ड के मौसम में केला या दही खाने से

अचानक गरम और ठंडा खाने से

Viral infection होने के कारण

खासी के घरेलु उपाय: 

दूध और हल्दी: यह उपचार सबसे अधिक लाभदायक हैं। रात को सोने से पहले थोड़े गरम दूध में 1/2 चम्मच घी और 1/3 हल्दी को मिला कर पिया करें।

लोंग: अगर रात को सोने के समय खासी ज्यादा परेसान करे तो,(VIDEO: एक महीने के वर्कआउट प्लान से ऐसी बॉडी बनाए) 2 लोंग को लेकर मुहं में धीरे धीरे चबाए। ऐसा करने से खासी रुक जाएगी।

दालचीनी और मधु: 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1/2 मधु के रस में मिला मज़ेदार  वीडियो कर दिन में दो बार पिया करें। इससे खासी पर असर पड़ेगा।

अदरक और गुड़: अदरक को निचोड़ कर 1/2 उसका रस निकल लें और उसे गुड़ के साथ मिला कर दिन में दो बार लें।

काली मिर्ची की चाय: यह के आयुर्वेदिक उपचार है।(VIDEO: लड़की की मिली लाश सीधा करके पता चला अनमैरिड प्रेग्नेंट है लड़की) चुटकी भर काली मिर्ची को दूध से बने चाय में डाल कर  2-3 minute तक boil करें। और फिर धीरे धीरे पि जाएं।

गुनगुने पानी में गर्रारे करने से गले को आराम मिलता हैं।(ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे) और खासी में भी आराम मिलता हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE