Home Health खाने की सोच से भी बढ़ता है शरीर का वजन

खाने की सोच से भी बढ़ता है शरीर का वजन

0
खाने की सोच से भी बढ़ता है शरीर का वजन
could imagination making FAT vivid thoughts trigger food cravings encourage eat more

could imagination making FAT vivid thoughts trigger food cravings encourage eat more

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

सबगुरु न्यूज़: किसी भी खाने की चीज को देखकर अगर आपके मुंह में पानी आ रहा है तो इससे सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि यह आपकी दिमागी सोच से संबंध रखता है तथा इससे व्यक्ति के मोटा होने का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी के मौसम में आम के 10 अनोखे फायदे

एक शोध के आधार पर डेली मेल में छपी खबर में बताया गया है कि मोटापा दिमागी सोच पर भी निर्भर करता है। जब कोई व्यक्ति किसी खाने-पीने की चीजों को देखता है तो उसके मन में उस खाने की महक के साथ एक तस्वीर बनती जिससे उसके मुंह में पानी आ जाता है, इससे हमारे शरीर का वजन बढऩे लगता है और व्यक्ति मोटा होने लगता है।

बिना ऑपरेशन इंडोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोप्लास्टी के जरिए घटाएं वजन

शोध मेें पता चला है कि किसी खाने के बारे में जो व्यक्ति जितना अधिक सोचता है उसके शरीर का वजन भी उसी तेजी से बढ़ता है। वैज्ञनिकों ने माना कि खाने को देखकर सोच जितनी तीव्र होगी उसी के मुताबिक उसका वजन भी बढेगा। अमरीकी राज्य कनेक्टीकट में स्थित येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा कि मानसिक कल्पना का खिंचाव भूख को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण कारक है।

गर्मी में गुलकंद के सेवन से होंगे अनोखे फायदे…

भूख व्यक्ति की सोच पर निर्भर करती है। इसकी जांच के लिए अलग अलग दो सर्वे किए गए जिसमें पाया गया कि मोटे लोगों के दिमाग में भूख की इच्छा तेज होती है तथा खाने के बारे में उसके दिमाग में तस्वीरें भी अधिक बनती है। विशेषज्ञों का मानना है कि खाने की बारे में अलग अलग तरह की सोच भूख को बढ़ाती है तथा पाचन शक्ति को भी तेज करता है।

VIDEO: देखिये मजेदार खेल जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा

शोध में 27 लोगों से उनकी सोच से संबंधित तीन सवाल किए गए। इसमें से दो सवाल गैर खाद्य वस्तुओं की तस्वीर तथा महक के बारे में पूछे गए तथा तीसरा सवाल खासकर खानपान से संबंधित थे। इसके जवाब में लोगों ने बताया कि ताजा बन रहे ब्रेड, बिस्कुट, पॉपकार्न आदि की खुशबू से उनके दिमाग में सोच बनती है।

नाइट शिफ्ट की ड्यूटी आपके जिगर के लिए ठीक नहीं

इन लोगों के शरीर की लंबाई तथा मोटाई की भी माप की गई। इससे पता चला कि खानपान के बारे में जिस व्यक्ति की सोच जितनी तीव्र है उसी के अनुसार उसका वजन भी अधिक है।

VIDEO: लालू प्रसाद यादव ने मोदी जी को संबोधित करते हुए कॉमेडी की

इसके अलावा उन्होंने 57 लोगों से भी इसी तरह के सवाल पूछे गए और उनसे भी इसी तरह के जवाब मिले। इस शोध से यह पता चला कि जिस व्यक्ति में खाने पीने की चीजों को देखकर दिमाग जितनी तेजी के साथ तस्वीर बनती है उसी के मुताबिक उसका वजन बढ़ता है।

VIDEO: होंडा ने निकाली नई स्पोर्ट बाइक HONDA CX01

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE