Home Breaking देशभर में 500-1000 के लाखों रुपये की खेपें पकड़ी

देशभर में 500-1000 के लाखों रुपये की खेपें पकड़ी

0
देशभर में 500-1000 के लाखों रुपये की खेपें पकड़ी
demonetisation of Rs 500, Rs 1000 notes : billions old rupees would be deposited various courts and police stations
demonetisation of Rs 500, Rs 1000 notes
demonetisation of Rs 500, Rs 1000 notes

जशपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर जिले में पुलिस ने 26 लाख 50 हजार के 500 और 1000 के नोटों का जखीरा पकड़ा है। इसके साथ ही तीन लोगों को भी हिरासत में लिया है।
रात को पेट्रोलिंग के दौरान वाहन चेकिंग की जा रही थी उसी दौरान मामले का खुलासा हुआ। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जब्त किया गया नोटों का जखीरा रायपुर के रियल स्टेट कारोबारी उदय शंकर का बताया जा रहा है। इन नोटों को बीएमडब्ल्यू कार से रायपुर से पटना ले जाया जा रहा था।

पुलिस ने पैसों के साथ ही एक लाइसेंसी रिवाल्वरर को भी जब्त किया है। इस कार्रवाई को बगीचा पुलिस ने अंजाम दिया और अब वह इसके आगे की जांच में जुट गई है।

-बिल्डर की कार से 40 लाख जब्त
रायपुर। तेलीबांधा में यातायात पुलिस ने चेकिंग करते समय शहर के बिल्डर प्रकाश दावड़ा की बीएमडब्ल्यू कार से 40 लाख रुपए जब्त किया है। पुलिस ने बिल्डर से रकम के बारे में पूछताछ की है।
तेलीबांधा थाना के आगे चौक पर रविवार को वाहनों की चेकिंग की जा रही थी इस दौरान यातायात पुलिस ने एक बीएमडब्ल्यू कार की तलाशी की गई। तलाशी के दौरान कार के ड्रायवर को रोककर तलाशी की गई। कार में दो सूटकेस रखे हुए थे। पुलिस ने सूटकेस को खुलवाया तो उसमें 5 सौ और 1 हजार के नोट भरे हुए मिले। मिली जानकारी के अनुसार कार को खुद प्रकाश दावड़ा चला रहे थे।
उनकी कार से बड़ी रकम मिलने की सूचना से पुलिस के आला अफसर भी मौके पर पहुंच गए। तेलीबांधा थाना प्रभारी एनडी साहू ने बताया कि रकम को जब्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग को दे दी गई है।

-हिमाचल प्रदेश में पकड़ी 24 लाख के बड़े नोटों की खेप
चंबा। बड़े नोटों के बंद होने के बाद चंबा जिला के बनीखेत में रविवार को पुलिस ने दूसरी बार बड़े नोटों की दूसरी खेप पकड़ी गई है। इस बार पुलिस ने नाके के दौरान 24 लाख की राशि जब्त की है।
चंबा पुलिस ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि बड़े नोटों की एक खेप को राज्य से बाहर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस ने इस सारे मामले की जानकारी आयकार विभाग को दे दी है।
गौरतलब है कि एक पहले शुक्रवार रात मण्डी के सुंदरनगर में 76 लाख की राशि नाके के दौरान पुलिस ने पकड़ी थी। बनीखेत बैरियर पर पुलिस ने नाके के दौरान दोपहर बाद तलाशी के दौरान अलग-अलग गाडिय़ों से यह नकद राशि बरामद की है। एक गाड़ी से 21 लाख 29 हजार रुपए बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार यह गाड़ी चंबा के किसी व्यापारी की है और गाड़ी पठानकोट की तरफ जा रही थी। दूसरी गाडी से 2 लाख 85 हजार की राशि बरामद हुई है। इस गाड़ी में सवार राकेश बहल निवासी अमृतसर इस राशि के कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाया जिसके चलते पुलिस ने यह कार्रवाई की गई है।

-5 कारों से 2 करोड़ 84 रूपये बरामद
चंडीगढ़। पंजाब के पटियाला में पुलिस ने पांच गाड़ियों से 2 करोड़ 84 लाख रूपये बरामद किये हैं। पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी आयकर विभाग को दे दी है। जानकारी के अनुसार रविवार को पटियाला पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग केन्द्र सरकार द्वारा प्रचलन में बंद किये गये 500 और 1000 के नोटों की एक बड़ी खेप लेकर आने वाले हैं। इसके बाद पुलिस ने विभिन्न नाकों पर चेकिंग प्रारम्भ कर दी।

इस दौरान पुलिस ने सरहिंद रोड़ पर इनोवा गाड़ी से 1 करोड़ 40 लाख रूपये बरामद की। यह रकम दिल्ली के होजरी व्यवसायी अपने बेटे के साथ लेकर लुधियाना जा रहा था। अम्बाला-राजपुरा रोड़ पर पुलिस ने एक स्विफ्ट कार से 26 लाख, मारूती कार से 40 लाख आई टेन कार से 35 तथा इनोवा से 43 लाख रूपये बरामद किया।

पुलिस ने इन पैसों के साथ सभी वाहन चालकों को भी कब्जे में लेने के साथ ही पूरे मामले की जानकारी आयकर विभाग को दे दी है। पुलिस व आयकर विभाग की टीम हिरासत में लिये गये लोगों से बरामद पैसों के बाबत पूछताछ कर रही है।

read this also…

https://www.sabguru.com/pm-modi-say-bena…y-is-next-target/