Home Azab Gazab हाईप्रोफाइल हस्तियों को पछाड गाय बनीं पर्सनलिटी आॅफ द ईयर

हाईप्रोफाइल हस्तियों को पछाड गाय बनीं पर्सनलिटी आॅफ द ईयर

0
हाईप्रोफाइल हस्तियों को पछाड गाय बनीं पर्सनलिटी आॅफ द ईयर
cow defeats PM Modi, becomes yahoo's personality of the year 2015
cow defeats PM Modi, becomes yahoo's personality of the year 2015
cow defeats PM Modi, becomes yahoo’s personality of the year 2015

नई दिल्ली। गौ माता यानी गाय इस बार पूरी दुनिया में चर्चित हो गई है। आलम यह हुआ कि गाय ने हाईप्रोफाइल हस्तियों को पछाडते हुए पर्सनलिटी आॅफ द ईयर का ताज हासिल कर लिया।

सर्च इंजन याहू के बयान के अनुसार इस साल उसके विभिन्न प्लेफार्म पर गाय शब्द की खूब चर्चा रही। यही वजह रही कि गाय उसके लिए आॅनलाइन दुनिया की पर्सनलिटी आॅफ द ईयर बन गई।

मालूम हो कि आॅनलाइन दुनिया में इस साल गाय शब्द तब से चर्चा में आया जब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में गौमांस पर बैन लगाने का ऐलान किया। इसके बाद देश में बीफ को लेकर हुए विवादों तथा गाय को लेकर हुई कई घटनाओं के चलते गाय शब्द चर्चा में बना रहा। दादरी में एक शख्स की गोमांस खाने की अफवाह के बाद हुई हत्या से गाय इंटरनेट की टॉप ट्रेडिंग टॉपिक में बना रहा।

याहू के भारत के लिए जारी 2015 के सालाना सर्वे के अनुसार भारत की राजनीति में पीएम नरेन्द्र मोदी इस साल भी टॉप न्यूजमेकर में से एक बने रहे। इस श्रेणी में अब नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी है।

कौन कौन हस्तियां सुर्खियों में रहीं

PM narendra Modi
PM narendra Modi

याहू की ओर से जारी बयान के मुताबिक सिनेमा जगत में सलमान खान साल 2015 की सबसे ज्यादा सर्च की गई सेलेब्रिटी है जबकि महिला सेलेब्रिटीज में सनी लियोन को सर्वाधिक सर्च किया गया।

राजनीतिक क्षेत्र में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सर्वाधिक सर्च की गई हस्ति रहे। उनके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम आता है। खेल जगत में महेन्द्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा सर्च किए गए।

खबरे में छाया आईएसएआईएस

terrorist organization Islamic State
terrorist organization Islamic State

याहू सर्च इंजन पर साल 2015 में न्यूज सर्च करने वालों ने इस्लामिक स्टेट से जुडी खबरों को ज्यादा तवज्जों दी। दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की मौत के समाचार को सर्च किया गया।

याहू साल के अंत में अपने सर्च इंजन पर टॉपिक सर्च करने की यूजर्स की आदतों और खोजे और साझा किए गए परिणामों के आधार पर रिव्यू तैयार करता है।