Home Health क्या आप फटी एड़ियों से परेशान हैं जानें इसके घरेलू उपाय

क्या आप फटी एड़ियों से परेशान हैं जानें इसके घरेलू उपाय

0
क्या आप फटी एड़ियों से परेशान हैं जानें इसके घरेलू उपाय
heels sabguru.com

heels sabguru.com

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE

जब लोग आपको निहारते हैं तो वे सिर्फ आपका चेहरा नहीं देखते बल्कि ऊपर से नीचे तक आपको देखते हैं । तो अगर आप प्रेजेंटेबल दिखना चाहती हैं(VIDEO: हिरन ने की आदमी की हालत खराब) या चाहते हैं तो एड़ियों को छुपायें नहीं बल्कि उनकी केयर करें । कुछ लोगों को सर्दियों में यह समस्या होती है जबकि कुछ लोग पूरे साल एड़ियों के फटने से परेशान होते हैं। शुरुआत में फटी एड़ियों से हो सकता है आपको कोई परेशानी न हो पर जैसे जैसे समय गुज़रता जाता है इनमे दर्द होने लगता है। लेकिन शुरुआत में ही थोड़ी सी सावधानी से इस परेशानी से बचा जा सकता है।

सर्दियां आते ही एड़ियां फटनी शुरू हो जाती हैं। कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आपकी एड़ियां फिर से मुलायम हो सकती हैं। गुलाब जल, ग्लिसरीन, मोम, नारियल, शहद, केला आदि एड़ियों की त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं।

फटी हुई एड़ियों से बचाव के घरेलू उपाय 

गुलाब जल व ग्लिसरीन :-
ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ी भिगोएं।(VIDEO: SUNNY LEONE का नया मैनफोर्स कंडोम एड्स) ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को फौरन राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। इससे एड़ी में काले धब्बे साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।

शहद :-
शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है।(VIDEO: कुत्ते ने पानी के बिना तड़पती मछली की जान बचाने की कोशिश) शहद में ऐंटी-बैक्टीरिअल तत्व भी पाए जाते हैं। फटी एड़ियों के इलाज में शहद बेहत ताकतवर नुस्खा है। एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं। इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें। इससे आपकी एड़ियां नर्म होंगी और फटी हुई एड़ियां कुछ दिनों में ठीक होने लगेंगी।

हल्दी, तुलसी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर एलोवेरा के जेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गर्म पानी से धो लें।(VIDEO: चलती रेलगाड़ी पर चढ़ कर किया डांस इलेक्ट्रिक लाइन से बचा) सुखाकर इनमे मॉइस्चराइजर लोशन लगायें। आप एलोवेरा जेल अकेले भी एड़ियों पर लगा सकती है।

वैसलीन व बोरिक पावडर :-
डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

आप घर पर भी फुटवियर पहनकर रहें(VIDEO: कंपा देने वाला प्रेग्नेंट महिला ट्रैन से कटी बच्ची निकल कर गिरी पटरी पर) ऐसा करने से पैर की त्‍वचा सुरक्षित रहेगी और वह धूल के सम्‍पर्क में नहीं आएगी|

एड़ी फटना, गर्म पानी में बेकिंग सोड़ा मिलाकर एड़ियों को इसमें डुबो कर रखें, और रगड़ कर साफ़ करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE