Home Rajasthan Bikaner क्रिकेट बुकीज के तार राष्ट्र विरोधी तत्वों तक मिले, तीन अरेस्ट

क्रिकेट बुकीज के तार राष्ट्र विरोधी तत्वों तक मिले, तीन अरेस्ट

0
क्रिकेट बुकीज के तार राष्ट्र विरोधी तत्वों तक मिले, तीन अरेस्ट
Cricket bookies racket busted in bikaner, connection found to anti-national elements, three arrested
Cricket bookies racket busted in bikaner, connection found to anti-national elements, three arrested
Cricket bookies racket busted in bikaner, connection found to anti-national elements, three arrested

बीकानेर। बीकानेर जिले की गंगाशहर पुलिस ने दो कुख्यात बुकीज व हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार कर सट्टेबाजी के एक बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है। इन सट्टेबाजों के तार राष्ट्र विरोधी तत्वों से जुड़ा होना पाया गया।

पहली बार राज्य में जिला पुलिस द्वारा इस प्रकार के मामलों में विधि विरुद्ध क्रियाकलाप अधिनियम जैसे संगीन अपराध की धारा में यह मामला दर्ज किया गया है।

बीकानेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विपिन कुमार पाण्डेय ने बताया कि पुलिस अधीक्षक बीकानेर डॉ. अमनदीप सिंह कपूर के निर्देश पर 16 अगस्त 2016 को शिव झंवर उर्फ प्रेम झंवर निवासी नोखा के मकान पर चल रहे क्रिकेट सट्टेबाजों पर छापा मारा था।

कार्रवाई की जांच थानाधिकारी श्रीडूंगरगढ विष्णुदत्त ने की। जांच के दौरान मिले मोबाईल फोन की सिम की डिटेल व मोबाइल फोन की रिकॉर्डिंग में क्रिकेट मैच पर न केवल करोड़ों के दाव लगाए बल्कि सटोरियों द्वारा संगठित गिरोह बनाकर क्रिकेट सट्टा से प्राप्त अवैध रुपयों से राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाकिस्तान व दुबई के सटोरियों से तार जुड़े पाए गए।

पाण्डेय ने बताया कि मौके पर मिले लेपटॉप व क्रिकेट मैच पर दाव पर लगाए करोड़ों रुपए के हिसाब लिखे कागजात से स्पष्ट हुआ कि उक्त क्रिकेट सट्टा उतराखण्ड क्रिकेट चैम्पियनशिप मैच को लेकर शिव झंवर उर्फ प्रेम झंवर के मालू चौक स्थित नोखा के मकान पर चल रहा था।

जांच से प्रतीत होता है कि यह ट्रॉफी किक्रेट सट्टे के लिए शिव झंवर द्वारा प्रायोजित थी व जांच से यह भी स्पष्ट हुआ कि रामलाल झंवर ,प्रेम झंवर व प्रकाश सेठिया द्वारा संगठित गिरोह बनाकर क्रिकेट सट्टा व हवाला कारोबार के माध्यम से अवैध धनराशि पर करोङों के दाव लगाए जा रहे हैं।

उक्त तीनों आपस में सहयोगी व पार्टनर है। क्रिकेट सट्टा व हवाला कारोबार की गतिविधियों में इनके द्वारा जो मोबाइल सिम काम में ली जाती है वह किसी अन्य व्यक्तियों के कूटरचित हस्ताक्षर व दस्तावेज के आधार पर प्राप्त की गई है।

जांच के दौरान प्राप्त दस्तावेज, साक्ष्य, पुलिस थाना शास्त्रीनगर जयपुर व पुलिस थाना गौरे गांव मुम्बई के अभियोग की एफआईआर व चार्जशीट से पाया गया कि रामलाल, शिव झंवर उर्फ प्रेम झंवर व प्रकाश सेठिया क्रिकेट सट्टे से प्राप्त अवैध रुपयों से हवाला कारोबार के जरिए राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त है व इनके सम्पर्क पाकिस्तान दुबई के राष्ट्र विरोधी तत्वों से है।

रामलाल, शिव झंवर व प्रकाश सेठिया ने अवैध अरबों रुपयों की नोखा, बीकानेर राजस्थान व देश विदेश में चल व अचल सम्पत्ति बना रखी है। इनके विरुद्ध जुआ अधिनियम के प्रकरण पूर्व में दर्ज है।

अनुसंधान के दौरान जुटाए गए साक्ष्य,कॉल रिकॉर्डिंग व दस्तावेजातज के आधार पर आरोपी रामलाल, शिव झंवर को अवैध क्रिकेट सट्टा, हवाला कारोबार, राष्ट्र विरोधी तत्वों तक राशि उपलब्ध कराने व सम्पर्क रखने, दूसरे के नाम से कूटरचित दस्तावेज के आधार पर सिम प्राप्त कर सट्टा कारोबार करने के आरोप प्रमाणित होने पर गुरूवार को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक बीकानेर के निर्देशन में प्रकरण का अनुसंधान जारी है।