Home Sports Cricket विश्वकप में पाक को शिकस्त, भारत ने की जीत से शुरुआत

विश्वकप में पाक को शिकस्त, भारत ने की जीत से शुरुआत

0
विश्वकप में पाक को  शिकस्त, भारत ने की जीत से शुरुआत
cricket world cup 2015 : india beat pakistan to launch title defence
cricket world cup 2015 : india beat pakistan to launch title defence
cricket world cup 2015 : india beat pakistan to launch title defence

नई दिल्ली। भारत ने आस्ट्रेलिया के एडिलेट में खेले जा रहे विश्वकप के अपने पहले मुकाबले में आज पाकिस्तान को 76 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत के 300 रन के जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान की टीम 224 रन ही बना पायी ।

भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाये । वह विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गये हैं। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।
भारत ने आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मैच की शुरुआत करने आये रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिये 34 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा सांतवें ओवर में 20 गैंदों पर 15 रन बनाकर सौहेल खान की गेंद पर मिस्बाहुल हक को कैच दे बैठे। इसके बाद तीसरे नंबर पर खेलने उतरे विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ पारी को एक मजबूत पकड़ दिलायी। दोनों ने मिलकर भारत के खाते में 129 रन जोड़े।
हालांकि 29वें ओवर में एक रन लेने के दौरान शिखर धवन रन आउट हो गये। शिखर ने 76 गैंदों पर 7 चौकों और एक छक्के की बदौलत 73 रन बनाये। इसके बाद खेलने उतरे सुरेश रैना ने तेजी से रन बनाते हुये भारत के खाते में 56 गैंदों 5 चौकों और तीन छक्कों के बदौलत 74 रन जोड़े । विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप में भारत की ओर से पहला शतक लगाया। इससे पहले सचिन ने 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ 98 रनों की पारी खेली थी। विराट ने 126 गेंदों पर 8 चौके लगाते हुये 107 रन बनाये। विराट के आउट होने के बाद कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी खेलने उतरे। उन्होंने 13 गेंदों पर 18 रन बनाये।
cricket world cup 2015 : india beat pakistan to launch title defence
cricket world cup 2015 : india beat pakistan to launch title defence

हालांकि खेल के अंतिम ओवरों में वापसी करते हुये पाकिस्तान ने अंतिम पांच ओवरों में भारत एक-एक के बाद एक पांच विकेट चटकाये। जिसके चलते अंतिम ओवरों में भारत अपेक्षित दर से रन बनाने में नाकाम रहा। पाकिस्तान की ओर से सोहेल खान ने 10 ओवरों में 55 रन देकर सबसे ज्यादा पांच विकेट लिये। एक विकेट वहाब रियाज ने लिया।

जवाबी पारी में पाकिस्तान की शुरुआत थोड़ी धीमी रही। पाकिस्तान की ओर से अहमद शहजाद और युनिस खान ने पारी की शुरुआत की। तीसरे ओवर में युनुस खान के रुप में पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट गंवाया। इसके बाद हेरिश सोहेल और अहमद शहजाद ने पारी को थोड़ा संभाला और दूसरे विकेट के लिये 68 रनों की साझेदारी की। 17वें ओवर में इस जोड़ी को आर अश्विन ने तोड़ा।
हेरिश सोहेल ने 48 गेंदों पर 36 रन बनाये। इसके बाद मिस्बाहुल हक खेलने आये उन्होंने एहमद शहजाद के साथ मिलकर टीम का स्कोर 102 तक पहुंचाया। 23वें ओवर में उमेश यादव ने शहजाद का महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर खेल की दिशा को बदल दिया । शहजाद ने 73 गेंदों पर 47 रन बनाये जिसमें पांच चौके शामिल थे। जिसके बाद खेलने उतरे शोहिब मकसूद और उमर अकमल कोई रन बनाये बिना पेविलियन लोट गये।
सातवें विकेट के लिये शाहिद अफ्रीदी ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह भी 22 रन बना 34वें ओवर में मोहम्मद शामी की गेंद पर विराट कोहली को कैच दे बैठे। उनके साथ ही वाहिब रज़ाद महज चार रन बना पेविलियन लौट गये। यासिर शाह ने मिस्बाहुल हक के साथ मिलकर 49 रन जोड़े। उन्हें 42वें ओवर में एमएम शर्मा ने आउट किया। उन्होंने 23 गेंदों में 13 रन बनाये।
पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मिस्वाह इस बार भी शतक से चुक गये उन्होंने 84 गेंदों पर 74 रन बनाये जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल है। साथ ही बिना शतक लगाये 39 अर्धशतक लगाने वाले मिस्बाह विश्व के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर एम शर्मा की गेंद पर सोहेल खान के आउट होने के साथ ही पाकिस्तान की टीम 224 रनों पर ऑलऑउट हो गई। भारत की ओर से मोहम्मद शामी ने 4 विकेट लिये, उमेश यादव और एम शर्मा ने 2 विकेट वहीं आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा, ने एक-एक विकेट चटकाये।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here