Home Sports Cricket वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 7वें गेंदबाज बने फिन

वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 7वें गेंदबाज बने फिन

0
वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 7वें गेंदबाज बने फिन
cricket world cup 2015 : steven finn takes hat trick for england
cricket world cup 2015 : steven finn takes hat trick for england
cricket world cup 2015 : steven finn takes hat trick for england

मेलबर्न। आईसीसी विश्व कप 2015 के आगाज के साथ ही कुछ करामाती प्रदर्शन होने शुरू हो चुके हैं और विश्व कप के पहले ही मुकाबले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ इस विश्व कप का पहला हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा कर डाला।

मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर हुए विश्व कप के दूसरे मैच में फिन ने आस्ट्रेलियाई पारी के आखिरी तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट चटकाए, हालांकि आस्ट्रेलिया निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 342 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

फिन ने 50वें ओवर की चौथी गेंद पर अनुभवी ब्रैड हेडिन को क्रिस ब्रॉड के हाथों कैच करवाया। इसके बाद आक्रामक हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल के शॉट पर जोए रूट ने बेहद शानदार कैच लपक लिया।

इसके बाद आस्ट्रेलियाई पारी की आखिरी गेंद पर फिन ने पुछल्ले बल्लेबाज मिशेल जॉनसन को भी जेम्स एंडरसन के हाथों कैच आउट करवा हैट्रिक पूरा कर लिया। इसके साथ ही फिन आईसीसी विश्व कप के 39 वर्षो के इतिहास में हैट्रिक लेने वाले सातवें गेंदबाज बन गए। वैसे विश्व कप में हैट्रिक लेने का यह आठवां वाकया था।

रोचक बात यह है कि विश्व कप का पहला हैट्रिक भारत के तेज गेंदबाज चेतन शर्मा के नाम है, जो उन्होंने 1987 में हुए विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ लिया था। इसके बाद दूसरा हैट्रिक पाकिस्तान के दिग्गज स्पिन गेंदबाज सकलैन मुश्ताक ने 12 वर्ष के बाद इंग्लैंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल किया।

विश्व कप में इनके अलावा हैट्रिक लेने का रिकार्ड श्रीलंका के पूर्व धुरंधर तेज गेंदबाज चामिंडा वास, आस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, श्रीलंका के ही लसिथ मलिंगा तथा वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमर रोच के नाम है। मलिंगा विश्व कप में यह कारनामा दो बार करने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here