Home Breaking अमरीका के सबसे उंचे बांध को खतरा, बाढ़ की आशंका

अमरीका के सबसे उंचे बांध को खतरा, बाढ़ की आशंका

0
अमरीका के सबसे उंचे बांध को खतरा, बाढ़ की आशंका
the crisis at Oroville dam, explained
the crisis at Oroville dam, explained
the crisis at Oroville dam, explained

ओरोविले(कैलिफोर्निया)। अमरीका के कैलिफोर्निया में भारी बारिश की वजह से देश के सबसे उंचे ओरोविले बांध के टूटने का खतरा मंडराने लगा है, क्योंकि वह कमजोर हो गया है।

अधिकारियों का कहना है कि ओरोविले बांध में अधिक जलभराव की वजह से जल संरक्षण बांध के टूटने का खतरा बढ़ गया है इसलिए इलाके के करीब दो लाख लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा गया है।

बांध के टूटने पर पानी सहायक नदियों के जरिए ग्रामीण इलाकों में पहुंच सकता है। बांध के 50 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि झील पर ऐसे आपातकालीन हालात बने हैं।

उधर, कैलिफोर्निया के जल संसाधन विभाग ने रविवार को कहा कि झील से प्रति सेकेंड एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा जा रहा है, लेकिन बांध के बगल में बने अवरोध किसी भी समय टूट सकते हैं। हालांकि बांध में पड़ी दरारों को भरने का काम जोर शोर से जारी है।

प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि जल स्तर नीचे जा रहा है और खतरे के निशान से चार ईंच कम हुआ है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक संदेश में इलाके शेरिफ ने यहां के बाशिंदों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा है।

पिछले दिनों बांध से पानी छोड़ना तब शुरू किया गया था जब इंजीनियरों देखा कि झील के एक बड़े हिस्से का कंक्रीट बह गया था। अधिकारियों ने दूसरे प्रभावित शहरों के लोगों को भी स्थानीय पुलिस और प्रशासन के आदेशों को पालन करने की सलाह दी है।

जल संसाधन विभाग के निदेशक बिल क्रॉयले ने यहां संवाददाताओं से कहा कि ढ़ांचा के क्षतिग्रस्त होने पर आपदा आ जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि तटबंध के बगल में बने अवरोधक के टूटने से मुख्य बांध पर कोई असर नहीं पड़ेगा।