Home Breaking गोल्डन आवर में हो जाएगी जांच तो जालोर-सिरोही में बचेगी कई जानें

गोल्डन आवर में हो जाएगी जांच तो जालोर-सिरोही में बचेगी कई जानें

0
गोल्डन आवर में हो जाएगी जांच तो जालोर-सिरोही में बचेगी कई जानें
ct scan machine in sirohi
ct scan machine in sirohi
ct scan machine in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही में अब गोल्डन आवर में ही दुर्घटना पीडि़तों के ब्रेन स्केनिंग हो जाने की सुविधा उपलब्ध हो जाने से धनतेरस से यहां पर दुर्घटनाओं के दौरान जान गवाने वाले लोगों की संख्या में कमी आ सकती है। ऐसा होगा सिरोही जिला चिकित्सालय में पीपीपी मोड पर सीटी स्केन मशीन की स्थापना के बाद।

दुर्घटना होने के एक घंटे का समय गोल्डन आवर कहा जाता है। इस दौरान यदि दुर्घटना में चोट का सही डायगनोसिस हो जाए तो सिर्फ मेडीकल मैनेजमेंट से ही चिकित्सक पीडि़त की जान बचा सकते हैं। दुर्घटना में अधिकांश जानें ब्रेन हेमरेज से होती हैं।

सीटी स्केन मशीन लगने के बाद सिरोही और जालोर जिले में दुर्घटनाओं और ब्रेन हेमरेज के रोगियों का तुरंत डायगनोसिस हो जाने से चिकित्सक उसकी जान बचाने के लिए स्पेसिफिक ट्रीटमेंट दे देंगे। इसके अलावा इससे सीटी स्केन करवाने के लिए पालनपुर, उदयपुर जाने में लगने वाले परिवहन खर्चे की भी बचत होगी।
-टेली रेडियालॉजी से मिलेगी रिपोर्ट
सिरोही समेत राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, दौसा, बारां, चित्तौड़, बूंदी, राजसमंद जिलों में उदयपुर की कल्पना नर्सिंग होम एण्ड हॉस्पीटल की ओर से पीपीपी मोड पर सीटी स्केन मशीनें स्थापित की जा रही हैं। आम तौर पर सिरोही में रेडियोलॉजकल इक्यूपमेंट को ऑपरेट करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट की उपलब्धता नहीं हो पाती है।
कल्पना नर्सिंग होम के प्रतिनिधि डॉ सुनील चुग ने सबगुरु न्यूज को विशेष बातचीत में बताया कि यह पूरा प्रोसेज टेली रेडियोलॉजी से चलेगा। इसमें किसी मरीज की स्केनिंग सिरोही की मशीन में होगी और उदयपुर में बैठे रेडियोलॉजिस्ट और चिकित्सक इसकी स्केनिंग पहुंचने के बाद वहां से मेल के माध्यम से दो-तीन घंटे या बहुत इमरजेंसी होने पर कुछ मिनटों में डायगनोसिस रिपोर्ट भेज देंगे।

praposed rate of ct scan in sirohi district hospital
praposed rate of ct scan in sirohi district hospital

-नवीन सॉफ्टवेयर और कम रेडियेशन
डॉ चुग ने दावा किया कि उनकी ओर से सिरोही जिला चिकित्सालय में स्थापित की जा रही मशीन सबसे एडवांस है। करीब दो करोड़ रुपये की लागत की इस मशीन में अब तक सिरोही के आसपास में उपलब्ध कॉमर्शियल उपयोग में आ रही सीटी स्केन मशीन से 30 से 50 प्रतिशत तक कम रेडियेशन होगा।

इससे जांच के दौरान शरीर को नुकसान नहीं होगा। इसमें एडवांस सॉफ्टेवेयर क्लीयर स्केनिंग और तुरंत रिपोर्ट देने में सहायक होंगे, जिससे आठ सेकेंड में ब्रेन की स्केनिंग हो जाएगी। उन्होंने बताया कि यह सुविधा यहां पर 24 घंटे रहेगी और कहीं का भी मरीज यहां पर आकर सीटी स्केन करवा सकता है।