Home Breaking कुछ मजेदार माइक्रोवेव ट्रिक्स, जो काम बनाएं आसान

कुछ मजेदार माइक्रोवेव ट्रिक्स, जो काम बनाएं आसान

0
कुछ मजेदार माइक्रोवेव ट्रिक्स, जो काम बनाएं आसान

 

माइक्रोवेव को अब तक सिर्फ खाना बनाने या खना गर्म करने तक ही सीमित समझा जाता है।

लेकिन क्या आपको पता है कि हर घर में मिलने वाली यह मशीन खाना बनाने के अलावा भी आपकी बहुत से कामों मेंं हाथ बंटा सकती है। जी हां, आज यहां हम आपको कुछ ऐसे माइक्रोवेव ट्रिक्स कि लिस्ट तैयार करके दे रहें है, जो किचन के हर काम को आसान कर देंगी।

कुछ कारगार टिप्स

1 लहसुन छीलना बेहद बोरिंग काम होता है और कुछ हद तक कठिन भी। लेकिन लहसुन के बल्ब निकालकर एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें तो छिलका आसानी से बाहर निकल आएगा।

2 अगर ब्रेड पर थोड़ा पानी लग गया है तो एक पेपर-नैपकिन में इसे रैप करके बीस सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दें। सारा पानी उड़ जाएगा और ब्रेड पहले से ज्यादा फ्रेश हो जाएगी।

3 नींबू या संतरे का जूस निकलने से पहले बिना कटे हुए फ्रूट को दस सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दें। ऐसा करने से फ्रूट के फाइबर ढीले हो जाते हैं और जूस करते हुए आखिरी बूंद तक भी अच्छे से बाहर निकल जाती है।

4 नट्स को टोस्ट करने के लिए माइक्रोवेव-सेफ बाउल में थोड़े से नट्स डालकर रख दें। इसमें थोड़ा-सा घी डालें और अब इसे 60 सेकंड के अंतराल से माइक्रोवेव करने रख दें। हर एक मिनट बाद इन्हें हिलाएं। आपके नट्स के टाइप पर ही मैग्जिमम कुकिंग टाइम निर्भर करता है। लेकिन एक अंदाजे के तौर पर पांच मिनट तो मानकर ही चलें।

5 अगर शहद बॉटल के अंदर जम गया है तो इसकी लिड हटाकर 30 से 40 सेकंड के इन्क्रेमेंट्स में माइक्रोवेव कर दें। बीच में चेक करें। ध्यान रखें कि प्लास्टिक से बने कंटेनर में रखे हुए शहद को सीधे माइक्रोवेव नहीं करना है। ये कंटेनर्स माइक्रोवेव सेफ नहीं होते हैं।

6 सख्त स्किन वाली सब्जियां छीलने में मुश्किल होती है तो अपना काम आसान करनी के लिए सब्जी को माइक्रोवेव में रखें और दो से तीन मिनट के लिए मिनिमम पर माइक्रोवेव कर दें। अब छीलेंगे तो सब्जी काफी आराम से छिल जाएगी। ध्यान रखें कि सब्जी ठंडी होने पर ही छीलना शुरू करें वरना हाथ जलने का डर रहेगा।

7 प्याज काटते हुए आंसु नहीं निकलें इसके लिए पहले प्याज को धोएं, इसके एंड्स काटें और काटने से पहले इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर दें। माइक्रोवेव करने से प्याज के अंदर की तेज गैस बाहर निकल जाती है।