Home Business ‘डेटा ट्रैफिक के मामले में वर्ल्ड का सबसे नेटवर्क बना रिलायंस जियो’

‘डेटा ट्रैफिक के मामले में वर्ल्ड का सबसे नेटवर्क बना रिलायंस जियो’

0
‘डेटा ट्रैफिक के मामले में वर्ल्ड का सबसे नेटवर्क बना रिलायंस जियो’
Data traffic in the network of the World RJio
Data traffic in the network of the World RJio
Data traffic in the network of the World RJio

कोलकाता। रिलायंस जियो ने डेटा ट्रैफिक के मामल में ‘चाइना मोबाइल’ और ब्रिटेन के वोडाफोन जैसे बड़े ग्लोबल प्लेयर्स को भी पीछे छोड़ दिया है। क्रेडिट सुइस के मुताबिक रिलायंस जियो अपने कमर्शल लॉन्चिंग के एक महीने की थोड़ी सी अवधि के भीतर डेटा ट्रैफिक के मामले में दुनिया का सबसे नेटवर्क बन गया है।

जियो के नेटवर्क पर 16,000 टेराबाइट डेटा एक दिन में इस्तेमाल हुआ। चाइना मोबाइल का एक दिन का आंकड़ां 12,000 टेराबाइट का रहा है जबकि वोडाफोन ग्लोबल के नेटवर्क पर 6,000 टेराबाइट डेटा यूज किया गया है। जियो का आंकड़ा इस बात पर आधारित है कि कंपनी के एक करोड़ 60 लाख उपभोक्ता एक दिन में 1 GB डेटा खपत कर रहे हैं।

इससे एक दिन पहले ही टेलिकॉम सेक्टर की नियामक एजेंसी TRAI ने कहा था कि मुकेश अंबानी की कंपनी देश में सबसे डेटा स्पीड के लिहाज से सबसे धीमा नेटवर्क ऑफर कर रही है। TRAI के मुताबिक एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और रिलायंस कम्युनिकेशंस का डेटा स्पीड जियो से बेहतर था।

लेकिन क्रेडिट सुइस के आंकड़ें कहते हैं कि जियो के प्रमोशनल ऑफर्स की वजह से इसके नेटवर्क पर डेटा ट्रैफिक मार्केट के बड़े तीन खिलाड़ियों के कुल ट्रैफिक से 4.2 गुना ज्यादा है। सुइस क्रेडिट का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर के सबसे नए खिलाड़ी की धीमी पड़ती इंटरनेट स्पीड की वजह समझी जा सकती है क्योंकि इसके नेटवर्क पर दबाव बढ़ रहा है। क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट जून के आंकड़ों पर आधारित है।