Home Latest news ऐसे बनाए स्वादिष्ट शाही मावा कचौरी

ऐसे बनाए स्वादिष्ट शाही मावा कचौरी

0
ऐसे बनाए स्वादिष्ट शाही मावा कचौरी
Delicious royal mawa kachori

Delicious royal mawa kachori

सामग्री :
आटा लगाने के लिये-
मैदा – 1 कप, घी – 2 टेबल स्पून।
स्टफिंग के लिये-
काजू और बादाम – 1-1 टेबल स्पून, दरदरे पीस लीजिये, मावा – 1/3 कप, छोटी इलाइची – 4 छील कर दरदरा कूट लीजिये, पाउडर चीनी – 1/3 कप।

ब्रेकफास्ट में बनाए पालक मशरूम सेन्डविच

चाशनी के लिये-

चीनी – 1 कप।
गार्निश के लिये-
बादाम – 4 बारीक पतले काट लीजिये, काजू – 2 छोटे छोटे कटे हुये, छोटी इलाइची – 2, घी – कचौरियां तलने के लिये।

गर्मी में बनाए वनीला आइसक्रीम चिक्की

विधि :

मैदा को किसी बर्तन में निकालिये और घी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये, और पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये (आटा के बहुत ज्यादा मसल-मसल कर चिकना नहीं करना है, बस गूथना है), इतना आटा गूथने के लिये लगभग 1/4 कप पानी लगा है। आटे को ढककर 15-20 मिनट के लिये रख दीजिये।
स्टफिंग बना लीजिये
मावा को क्त्रम्बल करके पैन में डालिये और हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये। काजू और बादाम का पाउडर डालकर मिला दीजिये, स्टफिंग को प्याले में निकाल लीजिये, ठंडा होने पर चीनी पाउडर और आधा इलाइची पाउडर कर मिला दीजिये, स्टफिंग तैयार हैं।
कचौरियां बनाइये

कड़ाही में घी डालकर गरम करने के लिये रख दीजिये। इतनी देर में कचौरी का आटा भी सैट हो जाता है। आटे से छोटी-छोटी लोइया तोड़कर बनाकर तैयार कर लीजिये, 9-10 लोइयां बन जायेंगी। एक लोई उठाइये और 2-2 1/2 इंच के व्यास में बेल लीजिये। बेले गई पूरी के ऊपर डेढ़ चम्मच स्टफिंग रखेंगे और आटे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिये। भरी लोई को हथेली पर रखकर दूसरे हाथ की हथेली से इस तरह हल्के दबाव से दबाइये कि कचौरी में आकार बड़ जाय लेकिन फटे नहीं, कचौरी को ढ़ाई इंच के व्यास में बड़ा का तैयार कर लीजिये।
सारी कचौरियां भरकर, बढ़ाकर तैयार कर लीजिये घी मीडियम गरम होने पर 3 -4 कचौरी या जितनी कचौरी एक बार में कड़ाही में आ जाये, घी में डालिये और कचौरी सिक कर, घी पर तैर कर ऊपर आ जाये तब पलट दीजिये, और पलट पलट कर कचौरियों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर निकाल लीजिये, कचौरियां धीमी और मीडियम आग पर तलनी है, एक बार की कचौरी तलने में लगभग 10 मिनट लग जाते हैं। सारी कचौरियां तल कर निकाल लीजिये।

ऐसे बनाए स्वादिष्ट खट्टा मीठा खीरे का यह सलाद

चीनी की चाशनी बनाइये

किसी बर्तन में चीनी और आधा कप पानी डालकर गरम होने रख दीजिये, पहले चीनी को घुलने तक पकायेंगे, चीनी को घुलने के बाद 2 – 3 मिनट तक चाशनी को पका लीजिये, अब चाशनी को चैक कीजिये, चाशनी की 1-2 बूंद किसी बर्तन में गिराइये, और ठंड होने पर उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, चाशनी से अच्छा तार बनना चाहिये। चाशनी तैयार है। चाशनी को गैस से उतार लीजिये और इलाइची पाउडर डालकर मिला दीजिये।
एक एक कचौरी उठाकर चाशनी में डालिये और कचौरी के ऊपर चाशनी की कोटिंग आ जाये, कचौरी को निकालकर दूसरे प्लेट में लगाइये। सारी कचौरियां चाशनी में डुबाकर निकाल कर प्लेट में रख लीजिये। बादाम, काजू और इलाइची से थोड़ा हर कचौरी के ऊपर डालकर गार्निश क र दीजिये। मावा कचौरियां ठंडी होने दीजिये।
शाही मावा कचौरी तैयार है, खाइये और खिलाइये, बची हुई कचौरियां एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 10 -12 दिन तक खाते रहिये।

अगर आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए और पढते रहे Sabguru News और खबरों के लिए