Home Breaking 5000 से ज्यादा रुपए जमा कराने पर बैंक में पहले होगी पूछताछ

5000 से ज्यादा रुपए जमा कराने पर बैंक में पहले होगी पूछताछ

0
5000 से ज्यादा रुपए जमा कराने पर बैंक में पहले होगी पूछताछ
deposit of an amount exceeding Rs 5000 shall be made only per account till december 30th
deposit of an amount exceeding Rs 5000 shall be made only per account till december 30th
deposit of an amount exceeding Rs 5000 shall be made only per account till december 30th

नई दिल्ली। पुराने नोट के जमा करने को लेकर सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला किया है। सरकार के ताज़ा फैसले के मुताबिक कोई भी खाताधारक अपने खाते में 30 दिसंबर तक 5000 से ज्यादा की रकम एक बार ही जमा कर सकता है।

सरकार के इस फैसले के लागू होने का अर्थ यह हुआ कि अगर आपके पास 5000 से ज्यादा रुपए है तो आप अब एक बार में ही उसे जमा करा सकते हैं। बार-बार जमा करने की इजात नहीं होगी।

सरकार का ये फैसला सोमवार से तत्काल लागू हो गया है। सरकार ने अपने नोटिफिकिशन में 5000 से कितनी ज्यादा की रकम हो सकती है, इसकी ऊपरी सीमा तय नहीं की है, यानि उससे ज्यादा जितनी भी रकम है उसे वो एक ही बार में जमा कर सकते हैं।

बताना होगा अब तक क्यों जमा नहीं कराए

एक हजार रुपए तथा पांच सौ रुपए के प्रतिबंधित पुराने नोट बैंकों में जमा कराने के लिए पहले 30 दिसंबर तक का समय देने के बाद अब कहा गया है कि आज से 5 हजार रुपए से ज्यादा जमा कराने पर जमाकर्ता काे जबाब देना होगा कि उसने ये नोट बैंक में अब तक क्यों नहीं जमा कराए।

रिजर्व बैंक द्वारा सोमवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अाज से 30 दिसंबर तक एक बार में या किस्तों में पांच हजार रुपए से ज्यादा मूल्य के प्रतिबंधित नोट जमाकर्ता से पूछताछ के बाद ही उसके खाते में जमा किए जाएंगे। पूछताछ के समय बैंक के कम से कम दो अधिकारी मौजूद होंगे तथा पूरी पूछताछ ऑन रिकॉर्ड होगी।

सख्त फैसले के पीछे की वजह

सरकार की तरफ से इस फैसले की जो वजह बताई है उसके मुताबिक बार-बार छोटी रकम जमा करने से बैंक में दिक्कतें आ रही थीं। इस फैसले से उन लोगों को बड़ा धक्का लगेगा जिनके पास ज्यादा रुपए हैं और वो उसे छोटी-छोटी रकम के तौर पर बैंक में बार बार जमा कर रहे थे।

साथ ही सरकार के इस फैसले से वो लोग शिंकजे में आएंगे जिनके पास बड़ी मात्रा में रुपए है और वो एक बार में 50 हज़ार से कम की रकम जमा कर रहे थे, ताकि पैन नंबर न देना पड़े और सरकार की आंख में धूल झोंक सके।

सरकार के इस सख्त फैसले से अब अगले 30 दिसंबर तक वे सिर्फ एक बार ही अपने खाते में 5000 से ज्यादा की रकम जमा कर पाएंगे। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर वे 50 हज़ार से ज्यादा की रकम जमा कराएंगे तो उन्हें अपना पैन नंबर देना होगा और इस तरह वे आयकर विभाग के रडार पर होंगे।