Home Breaking 32 लाख ATM पिन चोरी, चीन से भी हुआ अनाधिकार इस्तेमाल!

32 लाख ATM पिन चोरी, चीन से भी हुआ अनाधिकार इस्तेमाल!

0
32 लाख ATM पिन चोरी, चीन से भी हुआ अनाधिकार इस्तेमाल!
Malware attack on atm
Malware attack on atm
Malware attack on atm

नई दिल्ली। देश में एटीएम कार्डधारको के पैसे की सुरक्षा खतरे में पड गई हैं। देश भर के विभिन्न बैंकों के 32 लाख ग्राहकों के एटीएम के पिन नम्बर चोरी हो चुके हैं। ऐसा एक विशेष मालवेयर के माध्यम से किया गया है।

एसबीआई, एचडीएफसी, यस बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीसीआईसीआई बैंक के ग्राहक इसके सबसे ज्यादा शिकार हुए हैं। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इनमें से कुछ कार्ड्स का अनाधिकार इस्तेमाल चीन में हुआ है। इस 32 लाख कार्डों में 26 लाख वीजा और मास्टर कार्ड हैं जबकि 6 लाख वीजा कार्ड हैं।
यह मामला जुलाई महीने में सामने आया। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इसमें यह पाया गया कि अधिकतर घटनाएं हिताची पेमेंट सिस्टम में आई है। यह कम्पनी यस बैंक के एटीएम का संचालन करती है। वैसे बैंक इस तरह की किसी भी सेंधमारी से इनकार कर रहा हैं।

एटीएम रेगुलेटरी संस्था का कहना है कि मालवेयर प्रभावित सिस्टम की जांच की गई है और जिन कार्डों की डिटेल्स चोरी हुई हैं उनकी जांच कर ली गई है। इसके बाद बैंक सुरक्षात्मक प्रयास कर रहा है। भारत में अब तक के इस तरह के सबसे बडे एटीएम अटैक ने आरबीआई को हिला दिया हैं, इस मामले के सामने आने के बाद वह भी अब इस पूरे प्रकरण की समीक्षा करने में लगा है। उसने बैंकों से इस फ्रॉड के बारे में जानकारी मांगी है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार वहीं हिटाची कम्पनी ने प्रथम दृष्टया एटीएम की सुरक्षा में किसी तरह की सेंधमारी सामने आने की बात का नकारा है, उसका कहना है कि फिर भी गहन जांच करवाई जा रही है। देश में करीब साठ करोड एटीएम कार्ड इस्तेमाल किए जा रहे हैं, ऐसे में मालवेयर से प्रभावित होने के बाद डिटेल्स व पिन चोरी होने वाले एटीएम कार्डस की संख्या आधा प्रतिशत भी नहीं है।