Home World Asia News ढाका हमले में 20 विदेशियों समेत भारतीय युवती की मौत

ढाका हमले में 20 विदेशियों समेत भारतीय युवती की मौत

0
ढाका हमले में 20 विदेशियों समेत भारतीय युवती की मौत
Dhaka restaurant siege : 20 people including an Indian woman, killed in IS attack
Dhaka restaurant siege :  20 people including an Indian woman, killed in IS attack
Dhaka restaurant siege : 20 people including an Indian woman, killed in IS attack

ढाका/नई दिल्ली। ढाका में हुए हमले में जिन 20 विदेशियों की मौत हुई है उनमें भारतीय युवती भी शामिल है। हालांकि 13 बंधकों को सेना ने मुक्त कराया जबकि 6 आतंकी मार गिराए। एक आतंकी को जिंदा भी पकड़ा गया है।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट कर कहा है कि बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले में एक भारतीय लड़की तारुषी की भी मौत हुई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तारुषी की मौत पर दुख जताया है।

शुक्रवार को रात 9.20 बजे के करीब बांग्लादेश की राजधानी ढाका के डिप्लोमैटिक जोन के जिस होली आर्टीजन बेकरी रेस्तरां में यह हमला हुआ है वहां से 1 किमी की दूरी पर भारतीय उच्चायोग है।

होली आर्टिसन बेकरी में कम से कम नौ आतंकवादी ‘अल्लाहू अकबर’ चिल्लाते हुए घुसे और उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। इस रेस्तरां में अक्सर राजनयिक और विदेशी नागरिकों का आना जाना रहता है।

इसके बाद आतंकवादियों और बांग्लादेशी सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई और आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड फेंके। करीब 40 लोगों को बंधक बनाने वाले आतंकियों से बातचीत विफल रहने के बाद शनिवार सुबह कमांडो कार्रवाई शुरू की गई।

एक स्थानीय समाचार चैनल के अनुसार बंधक बनाकर रखे गए व्यक्तियों में से एक ने अपने संबंधी को मैसेज किया कि आतंकवादी उन्हें मानव ढाल की तरह प्रयोग कर रहे हैं। रिहा कराए गए बंधक लोगों में जापान और भारत के लोग हैं। 13 घंटे तक चले कमांडो ऑपरेशन के बाद भी ढा़का में भारतीय कमीशन के अधिकारी सुरक्षित हैं।

कैफे पर धावा बोलने वाली विशिष्ट सुरक्षा इकाई रैपिड ऐक्शन बटालियन (आरएबी) के कमांडो तुहीन मोहम्मद मसूद ने बताया कि कई लोग हताहत हुए हैं जिनमें छह हमलावर शामिल हैं।

मसूद ने संवाददताओं से कहा कि सुरक्षा बलों ने स्पेशल ऑपरेशन चलाया और सभी 13 बंधकों को सुरक्षित बचा लिया। इसमें 6 आतंकवादी मारे गए और एक को जिंदा भी पकड़ लिया।

आईएस के आतंकियों ने ढाका के एक रेस्टोरेंट में 13 लोगों को बंधक बनाया था। मेट्रोपोलिटन पुलिस के उपायुक्त मोहम्मद जशीम ने कहा कि रेस्तरां से बचाए गए लोगों में भारतीय, श्रीलंकाई और जापानी नागरिक हैं।

इन बंधक लोगों में एक भारतीय लड़की तारुषी भी थी। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट कर कहा है कि बांग्लादेश में हुए आतंकी हमले में एक भारतीय लड़की तारुषी की भी मौत हुई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तारुषी की मौत पर दुख जताया है।

अपने ट्वीट में सुषमा ने लिखा है ‘मुझे यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि ढाका हमले में तारुषी की मौत हो गई है। स्वराज ने आगे लिखा ‘मैंने उनके पिता संजीव जैन से बात की है और सहानुभूति प्रकट की है। दुख की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ है।

साथ ही स्वराज ने ट्विटर पर यह भी लिखा है कि परिवार के वीज़ा का इंतज़ाम किया जा रहा है और उनके अधिकारी काम पर लगे हुए हैं। विदेश मंत्री ने ट्विटर पर यह भी बताया है कि 19 साल की तारुषी जैन कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की छात्रा थी।

विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक छात्रा के पिता पिछले 15-20 साल से बांग्लादेश में कपड़ों का व्यवसाय कर रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों में एक भारतीय डॉक्टर भी शामिल थे लेकिन बंगाली भाषा जानने की वजह से उन्हें छोड़ दिया गया।