Home Sports Cricket धोनी की कप्तानी मे भारत की लगातार नौवीं जीत

धोनी की कप्तानी मे भारत की लगातार नौवीं जीत

0
धोनी की कप्तानी मे भारत की लगातार नौवीं जीत
dhoni registers most wins as indian captain in world cup
dhoni registers most wins  as indian captain in world cup
dhoni registers most wins as indian captain in world cup

हेमिल्टन। खिताब बचाने की ओर मजबूती से अग्रसर भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को सेडन पार्क स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के ग्रुप-बी के अपने पांचवें मैच में आयरलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। यह इस विश्व कप में उसकी लगातार पांचवीं और 2011 से लेकर अब तक लगातार नौवीं जीत है।

इसके साथ भारत ने पूल-बी में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की है। इसके साथ महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के तौर पर सौरव गांगुली के लगातार आठ जीत के रिकार्ड को पीछे छोड़ा और वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की बराबरी की।

विश्व कप में लगातार सर्वाधिक जीत का रिकार्ड आस्टे्रलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग की कप्तानी में आस्टे्रलिया ने 1999 से 2011 के बीच लगातार 24 मुकाबले जीते थे। इस दौरान आस्टे्रलिया ने तीन बार विश्व खिताब जीता।

रिकार्ड साझेदारी से आसान हुई जीत

आयरलैंड द्वारा दिए गए 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने मैन ऑफ द मैच शिखर धवन (100) और रोहित शर्मा (64) के बीच पहले विकेट के लिए हुई रिकार्ड 174 रनों की साझेदारी के कारण 36.5 ओवरों में दो विकेट खोकर जीत का सेहरा अपने सिर बांध लिया।

रोहित और धवन ने विश्व कप में भारत के लिए पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। इन दोनों ने 1996 विश्व कप में केन्या के खिलाफ बनाए गए सचिन तेंदुलक र और अजय जडेजा के 163 रनों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा।

रोहित सबसे पहले आउट हुए। रोहित ने 66 गेंदों का सामना कर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। रोहित ने 31 रन के निजी योग पर पहुंचने के साथ एकदिवसीय करियर में 4000 रन पूरे कर लिए। ऎसा करने वाले वह भारत के 14वें बल्लेबाज हैं।

इसके बाद धवन ने इस विश्व कप में अपना दूसरा और कुल आठवां शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के तुरंत बाद वह हालांकि 190 के कुल योग पर आउट हो गए। धवन ने 85 गेंदों की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाए।

इसके बाद विराट कोहली (नाबाद 44) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 33) ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 70 रन जोड़े। कोहली ने 42 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया। रहाणे ने 28 गेंदों की पारी में छह झन्नाटेदार चौके लगाए।

भारत की लगातार नौवीं जीत

आईसीसी विश्व कप में भारत की यह लगातार नौवीं जीत है। धौनी ने सौरव गांगुली के लगातार आठ जीत के रिकार्ड को पीछे छोड़ा और वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की बराबरी की। धौनी की कप्तानी में भारत ने अब तक 14 मैच खेले हैं और 12 में जीत हासिल की है।

एक मैच में उसे हार मिली है और एक टाई रहा है। 2011 विश्व कप में 20 मार्च को वेस्टइंडीज पर मिली 80 रनों की जीत के बाद से भारत अजेय है। इस दौरान भारत ने श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद खिताब भी जीता है।

धोनी के नाम एक और कीर्तिमान

धोनी भारत के लिए सबसे अधिक 175 एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए हैं। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी।

इससे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी। धोनी 2007 से भारतीय टीम के कप्तान हैं। वैसे अजहर के नाम 98 मैचों में लगातार कप्तानी करने का भारतीय रिकार्ड है। धोनी ने बिना ब्रेक के 69 मैचों में कप्तानी की है।

सौरव गांगुली (146) भारत के लिए 100 से अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। वैसे सबसे अधिक मैचों में कप्तानी का विश्व रिकार्ड पोंटिंग (230) के नाम है। धौनी इस सूची में पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग (218), अर्जुन रणातुंगा (193) और एलन बार्डर (178) के बाद पांचवें स्थान पर हैं।

आयरलैंड ने भारत के खिलाफ बनाया सबसे बड़ा स्कोर

नियाल ओब्रायन (75) और कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड (67) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 259 रन बनाए। तीन मैचों में भारत के खिलाफ यह आयरलैंड का अब तक का सबसे बड़ा योग है।

पोर्टरफील्ड ने पॉल स्टर्लिंग (42) के साथ पहले विकेट के लिए 15 ओवरों में 89 रनों की साझेदारी की। यह आयरिश पारी की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। स्टर्लिग का विकेट 89 रन के कुल योग पर गिरा जबकि 92 के कुल योग पर एड जॉयस (2) आउट हुए।

स्टर्लिग ने 41 गेंदों की पारी में चार चौके और दो बेहतरीन छक्के लगाए। इसके बाद हालांकि पोर्टरफील्ड और नियाल ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़कर नुकसान की भरपाई की। पोर्टरफील्ड 145 के कुल योग पर आउट हुए। आयरिश कप्तान ने 93 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

कप्तान की विदाई के बाद एंडी बालबिर्नी (24) ने नियाल के साथ चौथे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। बालबिर्नी का विकेट 206 के कुल योग पर गिरा। उन्होंने 24 गेंदों पर तीन चौके लगाए। आयरलैंड ने हालांकि इसके बाद 32 रनों के कुल योग पर छह विकेट गंवा दिए।

पारी के 39वें से 46वें ओवर के बीच आउट होने वाले बल्लेबाजों में केविन ओब्रायन (1), गैरी विल्सन (6), नियाल, स्टुअर्ट थाम्पसन (2) और जार्ज डॉकरेल (6) शामिल हैं।

नियाल ने आयरलैंड के लिए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 75 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए। अंतिम विकेट के रूप में एलेक्स कुसाक (11) और जॉन मूनी (12) ने 21 रन जोड़े। भारत की ओर से मोहम्मद समी ने तीन और रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए। इसके अलावा सुरेश रैना, उमेश, मोहित और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here