Home Latest news टैटू के अनेक फायदे तो अनेक नुकसान भी

टैटू के अनेक फायदे तो अनेक नुकसान भी

0
टैटू के अनेक फायदे तो अनेक नुकसान भी
disadvantages of tatoo

disadvantages of tatoo

गर्ल्स हो या फिर बॉयज टैटू गुदवाने की इच्छा हर कोई रखता हैं चाहे वो कम उम्र में हो या फिर बढ़ती उम्र में टैटू का चलन इन दिनों बहुत होने लगा हैं वही टैटू से लोगों की लाइफस्टाइल में भी बदलाव आता हैं. टैटू बोल्ड अवतार दिखता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं टैटू आपका लुक बदलने के साथ साथ कई बार नुक्सान भी दे सकता हैं चलिए हम आपको बताते हैं टैटू गुदवाने से किस तरह की समस्या का सामना करना पढ़ सकता हैं|

सेहत और सूरत की चिंता है तो रोज खाइए दही होंगे…

युवाओं में तो इसकी एक होड़ सी बन गई है, लेकिन क्या आप टैटू बनाने में आने वाली कठिनाइयों के बारे जानते है। टैटू दिखने में जितना सुन्दर और आकर्षक लगता है उतनी ही अधिक तकलीफ इसे बनाने के दौरान होती है। टैटू बनाने के दौरान बहुत दर्द का सामना करना पड़ता है। आईए ऐसी ही कुछ परेशानियों के बारे में जाने जो टैटू बनाने के दौरान झेलनी पड़ती है।

बाल पतले हैं तो मोटे करने के लिए यूज करें मेहंदी

स्किन की समस्या
टैटू बनवाते समय बहुत दर्द झेलना पड़ता है। स्किन पर सूजन आ जाती है, अधिक सूजन या पकने के कारन त्वचा में मवाद भी उत्पन्न हो जाती है। इससे इसमें संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है और इससे सोराइसिस का खतरा बढ़ जाता है। स्थाई टैटू से होने वाले दर्द से बचाव के लिए कई बार लोग अस्थाई टैटू बनवाने का चयन करते हैं, परन्तु इनसे भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

अपनाएं ये टिप्स और हो जाए स्ट्रेस फ्री

स्याई तथा सुई से होने वाली कठिनाई
जब हम टैटू बनाने की शॉप पर जाते हैं तो देखते हैं की कई बार टैटू बनाने वाले एक ही सुई का उपयोग सभी पर करते हैं। ऐसा करने से कई संक्रमण वाली बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे हैपेटाइटिस और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती है। इसलिए हमेशा इस संभावना से बचें। टैटू बनाने में उपयोग में आने वाली स्याही श्रेष्ठ गुणवत्ता वाली होनी चाहिए, अभी चाइनीज स्याही का उपयोग करने का चलन बढ़ा है। इंक के नीले कलर में एल्युमीनियम और कोबाल्ट की मात्रा अधिक होती है, इसी तरह दूसरे रंगों में कैडियम, क्रोमियम, निकल और टाइटेनियम की मात्रा होती है। ये सभी तत्व शरीर के लिए हानिकारक होते है। अत: हमेशा ध्यान रखे अच्छे कलाकार से ही टैटू बनवाएं।

Body building करते सभी बॉलीवुड एक्टर को एक साथ देखिये

मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव
टैटू बनाते वक्त सुई को शरीर के अंदर तक डाला जाता है, जिस कारण काफी मांसपेशियों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यदि आपकी स्किन पर तिल हो तो भूलकर भी टैटू न बनवाएं। विशेषज्ञों का कहना है कियुवाओं में टैटू का क्रेज बढ़ गया है, वो टैटू बनवा तो लेते हैं परन्तु बाद में पछताते हैं। अब आप जान गए होंगे कि टैटू से आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है, परन्तु अगर आप टैटू बनवाने जा रहे हैं, तो इन कुछ बातों पर गोर करें जिनसे टैटू से होने वाली परेशानी को आप कम के सकेंगे।

जहां तक हो सके टैटू जाने माने विशेषज्ञ से ही बनवाएं, इससे आप बीमारियों के संक्रमण से बच जाएंगे। टैटू बनवाने से पहले हॉस्पिटल जाकर हैपेटाइटिस-बी का इंजेक्शन अवश्य लगवाएंं। टैटू बनवाने के पश्चात हमेशा टैटू वाले स्थान पर एंटीसेप्टिक दवाई जरूर लगाएं। यदि आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आप टैटू बनाने के दुष्परिणामों से बच जाएंगे।

नरेंद्र मोदी मिले अक्षय कुमार के बेटे के साथ घूमते देखिये

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर