Home Breaking एक लाख लोगों को योग करवाने का लक्ष्यः कलक्टर

एक लाख लोगों को योग करवाने का लक्ष्यः कलक्टर

0
एक लाख लोगों को योग करवाने का लक्ष्यः कलक्टर
sirohi district collecter addressing press in sirohi on world yoga day
sirohi district collecter addressing press in sirohi on world yoga day
sirohi district collecter addressing press in sirohi on world yoga day

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिला कलक्टर लक्ष्मीनारायण मीना ने कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिले भर में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में एक लाख लोगों को जोडने के लक्ष्य के साथ तैयारी की जा रही है। वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर पांच हजार, पांचों ब्लाॅकों पर दो-दो हजार तथा ग्राम पंचायत स्तर पर 21 जून को आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में पांच सौ ग्रामीणों को योग करवाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिले भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पचास हजार लोगों ने योग किया था। जिला कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में मिलने वाले सालाना स्वास्थ्य बजट में से पांच हजार रुपये योग दिवस के प्रचार-प्रसार पर तैयारियों के लिए खर्च करना सुनिश्चित किया है।


उन्होंने बताया कि जिले के पांचों ब्लाॅकों व 162 ग्राम पंचायतों में 21 जून को योग करवाने के लिए योग प्रशिक्षक तैयार किए जा रहे हैं। मास्टर ट्रेनर इन योग प्रशिक्षकों को तैयार रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक योग स्थल पर एक या दो प्रशिक्षक योग करवाएंगे। योग प्रशिक्षकों को सभी 23 योगों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, योग प्रोटोकाॅल के अनुसार उस दिन यह योग करवाएंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि एक महीने से इसकी तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए ब्लाॅक लेवल पर संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को कार्यक्रम अधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसी तरह की व्यवस्थाएं प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर भी की गई है। योग करवाने के लिए 130 शारीरिक शिक्षक, 40 कम्पाउण्डर, आदर्श विद्या मंदिर, नेहरू युवा केन्द्र, ब्रह्माकुमारी का सहयोग रहेगा। प्रचार प्रसार के लिए दस हजार पेम्फलेट छपवाए गए हैं, योग प्रदर्शनी लगाई गई है। वहीं 20 जून को जागरूकता के लिए रैलियां भी निकाली जाएगी। इससे पहले जिला कलक्टर ने सूचना केन्द्र में योग प्रदर्शनी का उद्घाटन किया है, जिसमें योग से संबंधित विभिन्न जानकारियों का प्रदर्शन किया गया है। इस दौरान एडीएम प्रहलादसहाय नागा, जिला आयुर्वेद अधिकारी मौजूद थे।