Home Health बाथरूम में मोबाइल तो नहीं ले जाते हैं? छोडिए ये गंदी आदत वर्ना

बाथरूम में मोबाइल तो नहीं ले जाते हैं? छोडिए ये गंदी आदत वर्ना

0
बाथरूम में मोबाइल तो नहीं ले जाते हैं? छोडिए ये गंदी आदत वर्ना
Young woman checking social media on the toilet
using phone in bathroom

बाथरूम में जो लोग अपने साथ फोन लेकर जाते हैं, वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ अब मोबाइल फोन भी हर किसी की जरूरत बन चुका है। टिकट बुक करानी हो या फिर किसी खास चीज की जानकारी लेनी हो, मोबाइल हर किसी की जरूरत बन चुका है। युवा ही नहीं बच्चे भी हर समय मोबाइल फोन में ही खोए रहते हैं।

मोबाइल फोन रखना बुरी बात नहीं है, लेकिन हर समय उसके साथ चिपके रहना सही नहीं है। खासकर अगर आप टॉयलेट में अपना फोन लेकर जाते हैं तो सावधान हो जाइए। मोबाइल फोन को बाथरूम में ले जाने से कई बीमारियां हो  सकती है। इसके साथ ही आपका फोन पॉट में भी गिर सकता है।

बाथरूम ऐसी जगह है जहां बहुत से कीटाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो बीमार कर सकते हैं। इसके साथ्ज्ञ ही मोबाइल में जम्र्सलगने का डर रहता है। बाथरूम में से बाहर आने के बाद हम भले ही हाथ धो ले लेते हैं, लेकिन फोन को नहीं धोते हैं। ऐसे में आप मोबाइल को बाथरूम में ले जानें से बचें नहीं तो इससे आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते है।

इसके साथ ही, रात को सोते समय भी मोबाइल फोन को खुद से दूर रखें। फोन को पास लेेकर सोने से अच्छी नींद नहीं आती है। ये बात कई बार हुई रिसर्च में भी साबित हो चुकी है।

फोन का ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों होने का खतरा भी हो सकता है। खासकर जब हम रात को फोन का इस्तेमाल करते हैं तो हम प्रॉपर तरीके से सो नहीं पाते हैं, जिससे बॉडी को सही रेस्ट नहीं मिलता है। इस वजह से कई तरह की बीमारियां हो जाती है।

यह भी पढ़ें: