Home Health इस तरह दूर करे अपने आँखों की थकावट

इस तरह दूर करे अपने आँखों की थकावट

0
इस तरह दूर करे अपने आँखों की थकावट
Take this easy remedy to remove eye fatigue

do this things when your eyes get tired

आजकल हर बच्चे पर यह प्रेशर रहता है कि उसको अच्छे नम्बर लाने है इसके लिए बच्चे दिन रात पढ़ते है। जिसकी वजह से उनकी आंखें लाल हो जाती है इस कारण से आंखों में जलन, पानी आना, धुंधला दिखना या डबल दिखना जैसी समस्या होती हैं। अगर आपके या आपके बच्चों के साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ ऐसे कारगर उपाय है जिनके द्वारा काफी हद तक आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।

आंखों की मालिश : इन उपायों में सबसे पहले आता है आंखों की मालिश करना। जी हां, आंखों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम मिलता है। मालिश से टियर ग्लैंड भी ठीक काम करेंगे और सूखेपन का अहसास नहीं होगा। आंखों की ये मालिश करना बहुत आसान है।

VIDEO: SUNNYLEONE का हॉट सांग लांच हुआ इमरान हाश्मी के साथ

मालिश के लिए उंगलियों से पलकों और भौहों के आसपास की 10-20 सेकंड तक मालिश करें। थकावट को दूर करने के लिए हथेलियों से मालिश करें। इसके लिए हथेलियों को तब तक रगड़ें जब तक कि गरम न हो जाएं और फिर हथेलियों को बंद पलकों पर रख दें। ऐसा करने से आपको तुरंत ही थोड़ा बहुत आराम मिलना शुरू हो जाएगा।

VIDEO: ये 8 फिल्में आपके लिए देखना है जरूरी, लेकिन देखें तभी जब घर मे हो अकेले

आंखों के लिए एक्सरसाइज : आंखों की एक्सरसाइज के लिए आप एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर आंखों के सामने पकड़ें और धीरे-धीरे उसे अपनी ओर ले आएं। उसे तब तक देखते रहे जब तक वो आपको साफ दिख रहा हो। इसके बाद फिर उसे धीरे-धीरे दूर ले जाएं। इसे 10 से 15 बार करें। ऐसा करने से आंखों को बहुत आराम मिलता है और आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है।

VIDEO: मिलिए खली से भी लम्बे और ताकतवर आदमी से

आंखें की सिकाई : ठंडे पानी से आंखों की सिकाई करने से आंखों की सूजन और तनाव दूर होता है। इसके लिए साफ कपड़े में बर्फ लपेटें और उसे बंद आंखों पर रखें। गुलाब जल तनावपूर्ण और थकी आंखों के लिए अच्छा है। इसके अलावा खीरे के टुकड़े आंखों पर रख सकते हैं।

VIDEO: वेश्यावृत्ति में कौनसा देश कितना है आगे

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE