Home Breaking आसियान में परंपरागत हैंडशेक में चकराए डोनाल्ड ट्रंप

आसियान में परंपरागत हैंडशेक में चकराए डोनाल्ड ट्रंप

0
आसियान में परंपरागत हैंडशेक में चकराए डोनाल्ड ट्रंप
Donald Trump gets confused by the group handshake at ASEAN
Donald Trump gets confused by the group handshake at ASEAN
Donald Trump gets confused by the group handshake at ASEAN

मनीला। अपने बेढंग अंदाज और आक्रामक-शैली में एक-दूसरे से हाथ मिलाने के लिए चर्चित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सोमवार को अपने आसियान मित्रों से परंपरागत ढंग से हाथ मिलाने की रस्म अदा करते समय जद्दोजहद करनी पड़ी।

दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संगठन के शिखर सम्मेलन के दौरान सामूहिक तस्वीर खिंचवाने के एक कार्यक्रम के दौरान जब वहां उपस्थित दुनियाभर के नेताओं को परंपरागत शैली में हाथ मिलाने का निर्देश दिया गया तो ट्रंप चकरा गए।

हाथ मिलाने की इस परंपरा में समूह के सभी नेता एक साथ क्रास हैंडशेक करते हैं अर्थात दाई तरफ खड़े नेता से बायां हाथ मिलाते हैं और बाई ओर खड़े नेता से दायां हाथ मिलाते हैं।

न्यूयार्क डेली न्यूज की रपट के मुताबिक ट्रंप उद्घोषक के निर्देशों को सुनकर चकरा गए और वह अपने दोनों हाथ क्रास करके खड़े हो गए। उसके बाद वह अपने दोनों खड़े नेताओं की तरफ मुड़े।

उनकी दाई ओर वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फक और बाई तरफ फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते खड़े थे, जिनकी ओर उन्होंने अपने हाथ बढ़ाए। फिर भी उनका हाथ मिलाने का ढंग परंरापरा के अनुरूप नहीं था।

आखिरकार, बातें उनकी समझ में आ गईं और उन्होंने सही व जोशीले अंदाज में हंसते हुए अपने बगल खड़े नेताओं से हाथ मिलाए। तस्वीर में वह मुंह बनाकर मुसकराते दिख रहे हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति की यह तस्वीर ट्विटर पर डाली गई है, जिसमें ट्रंप का मजाक उड़ाया गया है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा है, इस तस्वीर में ट्रंप का चेहरा बेशकीमती है।

गौरतलब है कि फरवरी में ट्रंप जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ 19 सेकंड तक हाथ मिलाए थे, जिसमें दो बार पीठ भी थपथपाए थे और राष्ट्रपति ने उनके साथ हाथ मिलाकर मजबूत हाथ की बात कही थी।

इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों और प्रथम महिला लेडी ब्रिगेट मैक्रों के साथ भी हाथ मिलाते समय गड़बड़ कर चुके हैं।