Home Headlines जापानी सम्राट से मिले ट्रंप, आबे से उत्तर कोरिया पर चर्चा की

जापानी सम्राट से मिले ट्रंप, आबे से उत्तर कोरिया पर चर्चा की

0
जापानी सम्राट से मिले ट्रंप, आबे से उत्तर कोरिया पर चर्चा की
donald trump meets Japanese Emperor, discusses North Korea with abe
donald trump meets Japanese Emperor, discusses North Korea with abe
donald trump meets Japanese Emperor, discusses North Korea with abe

टोक्यो। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के सम्राट अकीहितो से मुलाकात की और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जहां दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई खतरे और द्विपक्षीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप रविवार को यहां दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे, जो उनके एशिया दौरे का पहला पड़ाव है। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने सोमवार को टोक्यो में इम्पीरियल पैलेस में जापान के सम्राट अकीहितो और उनकी पत्नी साम्राज्ञी मिशिको से मुलाकात की।

इसके बाद ट्रंप और आबे ने उन जापानी नागरिकों के परिवारों से मुलाकात की जिन्हें उत्तर कोरिया ने अगवा किया है। परिजनों की दुखद दास्तान सुनने के बाद ट्रंप ने आबे के साथ उनके (अगवा नागरिकों के परिवार को) प्रियजनों से मिलाने का संकल्प लिया।

सीएनएन के मुताबिक, संवाददाता सम्मेलन में आबे ने ट्रंप की शान में कसीदे पढ़े। आबे ने कहा कि महज एक साल पहले..मैं राष्ट्रपति ट्रंप से न्यूयॉर्क में मिला।

उन्होंने कहा कि उसके बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार मुलाकात हो चुकी हैं, दोनों के बीच फोन पर कई बार बातें हुई हैं और दोनों एक साथ कई बार गोल्फ खेल चुके हैं।

आबे ने कहा कि एशिया दौरे के दौरान ट्रंप का पहले पड़ाव के रूप में जापान आना बाकी दुनिया को दिखाता है कि ‘अमरीका-जापान गठबंधन’ अटूट है। उन्होंने कहा कि आपका धन्यवाद डोनाल्ड।

जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अमरीकी राष्ट्रपति के इस रुख का समर्थन करता है कि उत्तर कोरिया पर सभी विकल्प खुले हुए हैं।

उन्होंने कहा कि 20 साल से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद करने का प्रयास किया..अब बातचीत करने का समय नहीं बल्कि उस पर (उत्तर कोरिया) पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाने का समय है।

इसकी प्रतिक्रिया में ट्रंप ने जापान का साथ देने का संकल्प लिया क्योंकि दोनों देश उत्तर कोरिया से खतरे का सामने कर रहे हैं।

ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका जापान के लोगों के साथ उत्तर कोरियाई खतरे के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है। इतिहास ने यह बार-बार साबित किया है कि मजबूत व स्वतंत्र राष्ट्र हमेशा से उस अत्याचार करने वाले राष्ट्र पर विजय हासलि करते हैं जो लोगों को सताते हैं।

ट्रंप ने यह भी घोषित किया कि उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिकी रुख में अब सामरिक धैर्य का युग खत्म हो गया है। ट्रंप ने जापानी और अमरीकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात के साथ की।

उन्होंने कहा कि हम उचित और खुला व्यापार चाहते हैं, लेकिन फिलहाल जापान के साथ हमारा व्यापार उचित और खुला नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा जल्द ही होगा। जापान दौरे के बाद ट्रंप मंगलवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे।