Home World Europe/America ट्रंप ने अमेरिका के विदेश मंत्री पद के लिए रेक्स टेलरसन को चुना

ट्रंप ने अमेरिका के विदेश मंत्री पद के लिए रेक्स टेलरसन को चुना

0
ट्रंप ने अमेरिका के विदेश मंत्री पद के लिए रेक्स टेलरसन को चुना
donald trump selects rex tillerson as secretary of state
donald trump selects rex tillerson as secretary of state
donald trump selects rex tillerson as secretary of state

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के विदेश मंत्री के तौर पर एक्सॉनमोबिल के सीईओ रेक्स टिलरसन को चुना है. अमेरिकी मीडिया ने ऐसे समय में आज यह जानकारी दी जब रेक्स के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ संबंधों के कारण उनके चयन की पुष्टि की संभावनाओं के जटिल होने की आशंका को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं.

ट्रंप ने ट्वीट किया, मैं देश के अगले विदेश मंत्री के संबंध में सुबह घोषणा करूंगा. इसके कुछ ही देर बाद इस पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने ट्वीट किया कि वह विदेश मंत्री का पदभार नहीं संभालेंगे.

रोमनी ने कहा, हमारे महान देश के विदेश मंत्री के पद के लिए मेरे नाम पर विचार किया जाना सम्मान की बात है. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मेरी बातचीत मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक रही. मुझे बहुत उम्मीदें है कि नया प्रशासन देश को ताकत, समृद्धि एवं शांति के मार्ग पर लेकर जाएगा. ‘द वाल स्ट्रीट जनरल’ ने कुछ घंटों बाद सत्ता हस्तांतरण दल के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि ट्रंप ने टिलरसन को शीर्ष राजनयिक के रूप में चुना है.

समाचार पत्र ने कहा कि टिलरसन दिग्गज प्रमुख कार्यकारी हैं, जिनका विदेशों में भी व्यापक कारोबार है, लेकिन विदेशी नेताओं से उनके संबंध उनके नाम की पुष्टि की संभावनाओं को जटिल बना सकते हैं.

यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो जॉन केरी के जाने के बाद टिलरसन विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे. ट्रंप ने सप्ताहांत में टिलर की प्रशंसा की थी.

ट्रंप ने कहा था, वह एक कारोबारी कार्यकारी से कहीं बढ़कर हैं. वह एक विश्वस्तरीय हस्ती हैं. वह मेरे हिसाब से विश्व की सबसे बड़ी कंपनी के प्रभारी हैं. ट्रंप ने कहा, मेरे लिए एक बड़ा फायदा यह है कि वह कई दिग्गजों को जानते हैं और वे उन्हें अच्छी तरह जानते हैं. वह रूस में बड़े सौदे करते हैं. वह बड़े सौदे कंपनी के लिए करते हैं. वह यह कंपनी के लिए करते हैं, अपने लिए नहीं. डेमोक्रेटिक सीनेटरों ने अब तक टिलरसन को विदेश मंत्री बनाए जाने का विरोध किया है जिसके मद्देनजर टिलरसन को लेकर सीनेट की पुष्टि आसान नहीं होगी.

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा, एक्सॉनमोबिल के मुख्य कार्यकारी रेक्स टिलरसन को नामित किए जाने की पुष्टि सत्ता हस्तांतरण दल में शामिल एक व्यक्ति ने की है. उन्हें सीनेट में कड़ी मशक्कत का सामना करना होगा. सीनेट में कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने कहा है कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनके संबंधों को लेकर चिंतित हैं. रोमनी के अलावा सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख बॉब कोर्कर और पूर्व सीआईए महानिदेशक (सेवानिवृत्त) डेविड पेट्रायस भी इस पद के दावेदार बताए जा रहे हैं.

ट्रंप के निकटतम मित्रों में शामिल एवं न्यूयार्क के पूर्व मेयर रडी जुलियानी ने ट्रंप प्रशासन में किसी भी पद पर विचार के लिए अपना नाम वापस ले लिया था. उनके भी विदेश मंत्री की दौड़ में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही थीं.
टिलरसन को नामित किए जाने का पहले ही कई अमेरिकी सीनेटर खुलकर विरोध कर चुके हैं.