Home World Europe/America अमरीका में नया स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित

अमरीका में नया स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित

0
अमरीका में नया स्वास्थ्य सेवा विधेयक पारित
donald trump takes huge step toward repealing obamacare as house passes new healthcare bill
donald trump takes huge step toward repealing obamacare as house passes new healthcare bill
donald trump takes huge step toward repealing obamacare as house passes new healthcare bill

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन स्वास्थ्य सेवा विधेयक को प्रतिनिधि सभा में बहुत कम वोटों से पारित होने के बाद कहा कि ‘ओबामाकेयर’ अब ‘वस्तुत: मर चुका है।

अमरीकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधिसभा ने बराक ओबामा के समय के स्वास्थ्य सेवा कानून (अफोर्डेबल केयर एक्ट या ओबामाकेयर) को निरस्त करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए गुरुवार को अमेरिकन हेल्थ केयर एक्ट से संबद्ध विधेयक को पारित कर दिया। इससे ट्रंप को अपने पहले 100 दिन के कार्यकाल में सदन में पहली जीत हासिल हुई है।

एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेट सदस्यों का कहना है कि अमरीकन हेल्थ केयर एक्ट लाखों लोगों को बीमाविहीन कर देगा।

रिपब्लिकन बहुल सदन में हालांकि इस विधेयक को पारित किए जाने का मुकाबला कांटे का रहा। विधेयक के पक्ष में 217 और विपक्ष में 213 वोट पड़े।

सदन में विधेयक के पारित होने के बाद व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में रिपब्लिकन सांसदों ने संवाददाता सम्मेलन किया, जिसमें ट्रंप के साथ उप राष्ट्रपति माइक पेंस, स्वास्थ्य व मानव सेवा सचिव टॉम प्राइस ने भाग लिया।

ट्रंप ने कहा कि नया विधेयक ‘बेहतरीन योजना’ है, हालांकि उन्हें इसके लिए अन्य दल का समर्थन नहीं मिला।

राष्ट्रपति ने सदन के अध्यक्ष पॉल रेयान को मुबारकवाद दी और रिपब्लिकन सांसदों को इस विधेयक का साथ देने के लिए शुक्रिया अदा किया।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा कि यह एक बढ़िया योजना है। मैं वास्तव में यह सोचता हूं कि यह और बेहतर होगी। यह ओबामाकेयर की जगह लेगी। हमारे पास बहुत ही विश्वसनीय और अच्छी तरह से तैयार की गई योजना है।

इस विधेयक को अब अमरीकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट में पेश किया जाना है, जहां इसे बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि ट्रंप का कहना है कि उन्हें भरोसा है कि यह विधेयक सीनेट में भी पारित हो जाएगा और संशोधनों के साथ पहले से बेहतर बन जाएगा।

इसे राष्ट्रपति ट्रंप के लिए एक बड़ी सफलता माना जा रहा है, जो व्हाइट हाउस में अपने शुरुआती 100 दिनों के दौरान कोई भी बड़ा विधेयक कांग्रेस से पारित कराने में नाकाम रहे हैं। वह शुरुआत से ही ओबामाकेयर के खिलाफ रहे हैं और उन्होंने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान इसे प्रमुखता से उठाया था।

वहीं, डेमोक्रेट सांसदों ने इस विधेयक को अमरीकियों के लिए बदतर बताया है। उनका कहना है कि यह गरीबों से बीमा छीन लेगा, अमीर लोगों को कर में छूट का मौका देगा और गंभीर बीमारियों के लिए स्वास्थ्य प्रावधान मुहैया कराने में नाकाम रहेगा।

सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कहा कि हजारों अमरीकी मारे जाएंगे, क्योंकि अब उनकी पहुंच स्वास्थ्य सुविधाओं तक नहीं रह पाएगी।