Home World Europe/America डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर लगाए नए यात्रा और व्यापार प्रतिबंध

डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर लगाए नए यात्रा और व्यापार प्रतिबंध

0
डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर लगाए नए यात्रा और व्यापार प्रतिबंध
Donald Trump to announce New restrictions on cuba trade and travel
Donald Trump to announce New restrictions  on cuba trade and travel
Donald Trump to announce New restrictions on cuba trade and travel

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही ओबामा के क्यूबा समझौते को भयावह एवं भ्रमित करने वाला बताते हुए रद्द कर दिया।

ट्रंप ने शुक्रवार को मियामी में एक रैली के दौरान कहा कि पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी। ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को एकतरफा समझौता कहते हुए इसे रद्द कर दिया।

उन्होंने कहा कि अमरीका साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेगा। ट्रंप के मुताबिक हम साम्यवादी दमन के नाम पर चुप नहीं बैठेंगे। मैं ओबामा सरकार का क्यूबा के साथ एक-तरफा समझौता रद्द कर रहा हूं।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक अमरीका के लोग और कंपनियां क्यूबा के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगी।

ट्रंप ने अपने संबोधन के बाद छह पेजों का एक दिशानिर्देश जारी किया, जिसमें क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इन नए नियमों के मुताबिक अमरीकी नागरिक क्यूबा की यात्रा नहीं कर सकेंगे। अमरीकी नागरिक सिर्फ शैक्षणिक दौरे पर ही क्यूबा जा सकेंगे। अमरीकी कंपनियों को क्यूबा के साथ व्यापार करने की भी मंजूरी नहीं है।

हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में अमरीकी दूतावास को बंद करने का फैसला नहीं किया है। ट्रंप ने कहा कि क्यूबा में अमरीकी दूतावास खुला रहेगा, इस उम्मीद में कि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकें।

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में अमरीका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था। ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंध सामान्य रखने के ऐलान किया था। वह मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमरीका के पहले राष्ट्रपति थे।