Home Health आइये जानते है कि भोजन के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

आइये जानते है कि भोजन के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

0
आइये जानते है कि भोजन के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
don't eat such things after food

don't eat such things after food

कई लोगों की आदत होती हैं खाने के बीच में पानी पीते हैं और कई लोग खाने के बाद पानी पीते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत को खतरे में डालने से कम नहीं हैं। ऐसा करने से मोटापा बहुत बड़ जाता हैं।

मॉर्निंग वाक से होंगे यह फायदे

खाना खाने से पहले ही फल खाना ठीक रहता है। लेकिन खाना खाने के बाद फल खाते हैं तो पेट में खाने की मौजूदगी की वजह से फल में मौजूद पोषक तत्व, फाइबर और नेचुरल शुगर ठीक से पच नहीं पाते हैं और इस वजह से आपको पेट में जलन और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ये हैं आपके पसंदीता एक्टर शाहरुख और सलमान के हमशकल, देख कर कंफ्यूज न हो जाएं

धूम्रपान या स्मोकिंग करना स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है लेकिन जब आप खाना खाने के बाद स्मोकिंग करते हैं तो इसका असर और बुरा होता है। जब आप खाना खाने के बाद स्मोकिंग करते हैं तो निकोटीन के कण पेट में खाने को पचाने के लिए ज़रूरी ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देते हैं। जिससे आपका पूरा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और आपको कई तरह की समस्याएं होने लगती है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फेफड़ों या आंत का कैंसर हो सकता है।

स्वामी ओम जी की हुई फिर से बुरी तरह पिटाई, देखें वायरल वीडियो

अगर आप कुछ भी हेल्दी चीज खाने के बाद चाय पी लेते हैं तो इससे शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। चाय में मौजूद टैनिक एसिड खाने में मौजूद प्रोटीन और आयरन के असर को कम कर देते हैं। ऐसा कई दिनों तक करने से आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है और आप एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए खाने के तुरंत बाद गर्म चाय बिल्कुल न पियें।

रोमैंस करते पकडे गए ये कपल, वीडियो हुआ वायरल

इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए । ऐसा नियमित करने से आपका पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है और फिर आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है।

गुंडागर्दी करते इस पुलिस वाले का हुआ ऐसा हाल की इसने कभी सोचा भी नहीं होगा

कई लोग खाना खाने के बाद तुरंत सोना बहुत पसंद करते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, खाने के बाद सोने से खाना ठीक से पचता नहीं है और फिर पेट फूलने और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

यह हैं मुकेश अम्बानी की हॉट बेटी ईशा अम्बानी, देखें वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE