Home Health गले में खाना अटकने से हो सकती कैंसर की बीमारी

गले में खाना अटकने से हो सकती कैंसर की बीमारी

0
गले में खाना अटकने से हो सकती कैंसर की बीमारी
DONT IGNORE OF STUCK FOOD IN MOUTH

DONT IGNORE OF STUCK FOOD IN MOUTH

कई बार ऐसा होता हैं खाना खाते समय हमारे गले में खाना अटक जाता हैं और कई बार इसको हम मामूली बात समझ कर छोड़ देते हैं कई बार हम पानी पी कर उसको निगाल देते हैं लेकिन इसका इग्नोरेंस स्वास्थ्य के बहुत हानिकारक हो सकता हैं कैसे आईये हम आपको बताते हैं|

HOT NEWS UPDATE बीवी ने पडोसी के साथ कुछ ऐसा किया शर्मनाक काम

ये सारे लक्ष्ण कार्सिनोमा ईसो$फेगोस्टोम यानी ग्रासनली के कैंसर के हैं। यह जानकारी शुक्रवार को मुंबई से आए टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के डॉ. सीएस प्रमेश ने दी। वह केजीएमयू सर्जरी विभाग में हुए लेक्चर में मेडिकोज को सम्बोधित कर रहे थे।

HOT NEWS UPDATE दुनिया का सबसे अमीर भिखारी अम्बानी को किया पीछे

उन्होंने बताया कि भारत में पुरुषों में होने वाला चौथा कॉमन कैंसर हैं। वहीं महिलाओं में छठा है। नली में गांठ का हो जाना, तम्बाकू, ऐल्कॉहॉल लेने और बैलेंस डाइट के न लेने के कारण यह बिमारी होती है।

HOT NEWS UPDATE सलमान खान और सोहैल खान साइकिल पर निकले लोगो की हुई भीड़ जमा

बड़ी बीमारियों के कारण भी हो सकता पीलिया
केजीएमयू के डॉ. विशाल गुप्ता ने बताया कि पेट दर्द, भूख कम लगना, अनीमिया, कमजोरी होने पर विशेषज्ञ से सम्पर्क करना चाहिए। ऐसे लक्षण द्वारा पैनक्रियाज का कैंसर होने की संभावना रहती है। बड़ी बीमारियों के होने का एक मुख्य कारण पीलिया भी होता है। पीलिया होने पर अल्ट्रासाउन्ड और खून की जांच करवाना चाहिए। वहीं सीटी स्कैन द्वारा कैंसर की पकड़ की जाती है। ड्रिकिंग, स्मोकिंग, पुश्तों या घर में यह बिमारी किसी को होने पर पैनक्रियाज कैंसर तेजी से पनपता है।

HOT NEWS UPDATE हॉस्टल की हॉट गर्ल का वीडियो हुआ leaked

कैंसर सेल्स छूटने पर होता है दोबारा कैंसर
मेदान्ता अस्पताल के डॉ. आदर्श चौधरी ने बताया कि पेट के कैंसर की पुष्टि हो जाने पर सर्जरी कर प्रभावित भाग को निकालने के बाद मरीज को कीमोथेरपी दी जाती है। कीमोथेरपी देने के बावजूद भी 10 से 15 प्रतिशत मरीजों में दोबारा कैंसर होने की संभावना रहती है। उन्होंने बताया कि एचबी का कम होना, भूख न लगना, कमजोरी महीने में दस बार से अधिक पेट दर्द होना इस बिमारी का कारण होता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE