Home Career Education कॉन्फिडेंस लूज नहीं, बल्कि तय करें लक्ष्य

कॉन्फिडेंस लूज नहीं, बल्कि तय करें लक्ष्य

0
कॉन्फिडेंस लूज नहीं, बल्कि तय करें लक्ष्य

पढ़ाई पूरी होते ही करियर के पहले स्टेप, रिज्यूम भेजने कि तैयारी शुरु हो जाती है। ऐसे में पहला प्रश्न यही होता है कि जॉब के लिए किस कंपनी या सेक्टर को चूज करें। जबकि कई बार हम सेक्टर चूज भी कर लेने पर, सैलरी पैकेज कम होने का पता चलता है तो, हमारा कॉन्फिडेंस लूज हो जाता है। हम दूसरी फील्ड में स्पेस तलाशने लगते हैं।

जबकि हमें हमेशा इस तरह के कंफ्यूजन से बचना चाहिए और जो भी डिसीजन लें, उस पर कायम रहना चाहिए। क्योंकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब फर्स्ट जॉब के लिए किसी भी कंपनी में जाएंगे, तो वहां एक्सपीरियंस की बात नहीं की जाती। ग्रेजुएशन के सब्जेक्ट या इंडस्ट्री के बेसिक्स के बारे में ही पूछा जाएगा। पहली जॉब की तलाश में निकल रहे यूथ को सबसे पहले सब्जेक्ट्स पर कमांड करनी होगी। जॉब तलाशने से पहले कंपनियों का प्रोफाइल चेक कर लें। इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज ले लें और वहां के लोगों से नेटवर्किग बनाने की कोशिश करें।

टाइम को करें मैनेज

जॉब तलाशने के साथ ही स्किल्स को मजबूत करते रहें। फ्यूचर को लेकर एक्टिव यूथ ज्यादातर टाइम सोशल नेटवर्किग साइट्स पर लगाते हैं। ऐसे में चैटिंग करने के बजाए इन साइट्स का फायदा नेटवर्किग बनाने में भी किया जा सकता है। इन साइट्स के जरिए वे हमेशा देश-विदेश के उन लोगों के कांटैक्ट में बने रहते हैं, जो उस फील्ड से रिलेटेड हैं, जिसमें वे करियर बनाना चाहते हैं। आपको जॉब साइट्स पर रिज्यूम भेजकर घर बैठे कई जॉब ऑप्शंस भी मिल सकते हैं।

छोटी जगह से करें शुरुआत

किसी भी फ्रेशर के लिए जॉब पाना और भी मुश्किल होता है, लेकिन एक्सपीरियंस के लिए कहीं से तो शुरुआत करनी ही पड़ेगी। अगर शुरुआत छोटी जगह से हो तो क्या बुरा है। कुछ तो सीखने को मिलेगा ही। पॉकेटमनी मिलेगी तो वर्क के लिए इंट्रेस्ट भी जगेगा। छोटे-छोटे एक्सपीरियंस ही फील्ड नॉलेज में इतना स्ट्रांग कर देंगे कि बड़ी कंपनियों में जल्द ही चांस मिल जाएगा। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने छोटी कंपनियों से करियर शुरू किया और बड़ी कंपनियों में अच्छी पोजीशन बनाई।

नजर हमेशा टारगेट

एजुकेशन पीरियड में हम एडमिशन के समय ही तय कर लेते हैं कि कम से कम कितने परसेंट मार्क्स लाने हैं। जॉब के लिए भी ऐसा ही टारगेट बनाकर चलें। अपने पसंदीदा सेक्टर की किसी बहुत बड़ी कंपनी को माइंड में रखें। तय कर लें एक बार यहां जॉब जरूर करनी है। हमेशा कुछ दिनों के बाद उस कंपनी की प्रोफाइल चेक करते रहें। कंपनी ने क्या नया किया है? फाउंडर और चेयरमैन कौन है, आदि की नॉलेज हमेशा होनी चाहिए। कंपनियों की साइट्स पर जॉब इन्फॉर्मेशन भी होती है। जैसे ही जॉब निकले अप्लाई कर दें।

नेटवर्किंग है जरुरी

जॉब ढूंढनी हो या जॉब में आगे बढ़ना हो, सभी में काबिलियत के साथ पर्सनल रिलेशन काम आते हैं। सोशल मीडिया नेटवर्किग के लिए बेस्ट है। आप भी इसका यूज कॉन्टैक्ट बढ़ाने में कर सकते हैं। अपने फील्ड से रिलेटेड अधिक से अधिक लोगों से कॉन्टैक्ट बनाएं, एक्सपीरियंस्ड सीनियर्स के साथ कनेक्ट रहे। अच्छा रिलेशन बन गया, तो हो सकता है कि वे आपकी फील्ड से रिलेटेड क्वैरीज को सॉल्व करने के साथ कुछ बैटर ऑप्शन्स के बारे में भी बता दें। सीनियर्स से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। इनसे हमेशा संपर्क बनाए रखें।

यह भी पढ़ें :-