Home World Asia News पाकिस्तानी संसद में बोले नवाज शरीफ, युद्ध नहीं शांति चाहते हैं

पाकिस्तानी संसद में बोले नवाज शरीफ, युद्ध नहीं शांति चाहते हैं

0
पाकिस्तानी संसद में बोले नवाज शरीफ, युद्ध नहीं शांति चाहते हैं
don't want war but no peace possible without resolving kashmir : Nawaz Sharif in Pakistan parliament
don't want war but no peace possible without resolving kashmir :  Nawaz Sharif in Pakistan parliament
don’t want war but no peace possible without resolving kashmir : Nawaz Sharif in Pakistan parliament

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हम युद्ध नहीं शांति चाहते हैं। हम पड़ोसी देश से अपने सभी विवाद बातचीत से हल करना चाहते हैं।

हालांकि उन्होंने कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र प्रावधानों को लागू करने की मांग भी की। संसद का यह संयुक्त सत्र नियंत्रण रेखा पर हाल के हालात और भारत से बिगड़ते रिश्तों की पृष्ठभूमि में बुलाया गया।

अध्यक्ष अयाज सादिक ने सत्र की औपचारिक शुरुआत की और उसके बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी बात रखी। समाचारपत्र डॉन के मुताबिक नवाज शरीफ ने कहा कि विश्व शक्तियां यह सुनिश्चित करें कि कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के प्रावधान अक्षरशः अमल में लाए जाएं।

उन्होंने कहा कि हमने भारत को बातचीत की मेज पर लाने की हरसंभव कोशिश की, लेकिन भारत ने ऐसा नहीं होने दिया। हमारी कोशिश को बार-बार बेकार किया गया। मैं यह बात दोहराना चाहूंगा कि हम युद्ध के खिलाफ हैं और क्षेत्र में शांति चाहते हैं। अपने सारे विवादों को बातचीत के जरिये सुलझाना चाहते हैं।

उरी के सैन्य ठिकाने पर हमले के मामले में नवाज ने कहा कि बिना कोई जांच-पड़ताल किए भारत ने चंद घंटों के भीतर ही इसके लिए पाकिस्तान पर आरोप लगा दिए। इससे पता चलता है कि भारत की मंशा क्या है।

उन्होंने कहा कि 28 सितंबर को भारत ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जिसके कारण हमारे दो सैनिक मारे गए। लेकिन पाकिस्तानी सेना ने इसका करारा जवाब देकर यह बता दिया कि वह इस तरह के किसी भी हालात से निपटने में पूरी तरह सक्षम है।

उन्होंने कहा कि अगर वे चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान गरीबी मिटाने के लिए युद्ध करें तो उन्हें समझना चाहिए कि खेतों में टैंक चलाकर गरीबी दूर नहीं की जा सकती।

गौरतलब है कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पड़ोसी मुल्क अगर युद्ध ही चाहता है तो गरीबी के खिलाफ युद्ध करे, फिर हम देखते हैं कि कौन यह पहले कर पाता है, भारत या पाकिस्तान।

नवाज शरीफ के बाद विपक्षी नेता खुर्शीद शाह ने सत्र को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कई सवाल उठाए। कहा कि आखिर अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान अलग-थलग क्यों है? हमारी विदेश नीति इतनी कमजोर क्यों है कि हम अकेले पड़ जाएं?

यह हमारी कमजोर नीतियों का ही असर है कि बांग्लादेश भी हमारे खिलाफ हो गया है। उन्होंने हमें कूटनीतिक तरीके से अलग-थलग करने की कोशिश की। सार्क सम्मेलन हमारे सामने है। हमें इसका पहले ही अंदाजा होना चाहिए था।

https://www.sabguru.com/pak-declared-a-sponsor-of-terrorism-country-plea-to-the-record/

https://www.sabguru.com/hafiz-muhammad-saeed-pakistans-heart-of-terror/

https://www.sabguru.com/pakistans-all-party-meet-lashes-out-at-india-talks-political-unity/

https://www.sabguru.com/surgical-strikes-aftermath-cabinet-meeting-pak-pm-nawaz-sharif-vows-support-kashmiri-brothers/