जाने प्रेगनेंसी के बाद बने स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय

जाने प्रेगनेंसी के बाद बने स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के आसान घरेलु उपाय

आज हम आप को बताने जा रहे है की कैसे आप घर बैठे घरेलु उपायों से अपने शरीर के स्ट्रेच मार्क्स दूर कर सकते है शरीर पर पड़ी सफेद रेखाएं पुरूषों एंव महिलाओं दोनों को हो सकती हैं। लेकिन ज्यादा महिलायें परेशान देखी गई हैं। स्ट्रेच मार्क्स लंबे घाव के निशान जैसे होते हैं जो कि आमतौर पर पैर, हाथ, तथा छाती एवं पेट में होते हैं। इनके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे प्रेग्नेंसी, बढ़ती उम्र के साथ मांसपेशियों का विकसित होना तथा वज़न का बढ़ना आदि। प्रेगनेंसी के दौरान जैसे जैसे गर्भ का विकास होता जाता है स्ट्रेच मार्क्स साफ़ नज़र आने लगते हैं। तो चिंता मत कीजिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे स्ट्रेच मार्क्स दूर करें।

* अरंडी का तेल : केस्टर ऑयल त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए काफी प्रभावशाली है। आप बस स्ट्रेच मार्क्स वाले क्षेत्रों में अरंडी के तेल के साथ मालिश करें। मालिश के बाद एक गर्म कपडे या गर्म बोतल से उस क्षेत्र में गर्माहट दें। लगातार करने से आपके निशान मिट जाएंगे।

* अंडे का बाहरी सफ़ेद भाग : अंडे के बाहरी भाग में मौजूद प्रोटीन स्ट्रेच मार्क्स ठीक करने में काफी सहायक होता है। 2 कच्चे अंडे लें और उन्हें तोड़कर अंडे का सफ़ेद भाग अलग कर लें। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स से प्रभावित भाग पर लगाएं। जैसे ही अंडे का बाहरी भाग पूरी तरह सूख जाए,इसे धोकर एक हल्का मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

* नींबू का रस : पानी में मिलाकर नींबू का रस लगाएं। दो से तीन मिनट में हटा दें। इसी तरह आलू का रस काम करता है। आलू में ऐसे विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को बढऩे में मदद करते हैं।

* चीनी : 1 चम्मच चीनी में बादाम का तेल और नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाकर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से काफी प्रभावी असर होता है। इस प्रक्रिया को लगातार 1 महीने तक प्रयोग में लाने पर प्रभाव देखने को मिलता है।

* आलू का रस : आलू का रस बेजान त्वचा में जान डालने वाला खनिज और विटामिन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है