Home Business Gadget गैजेट्स कि बेट्री लाइफ बढ़ाने के आसान उपाय

गैजेट्स कि बेट्री लाइफ बढ़ाने के आसान उपाय

0
गैजेट्स कि बेट्री लाइफ बढ़ाने के आसान उपाय

स्मार्ट फोन के आने के बाद से आप सभी काम आसानी से स्मार्टली हैंडल कर लेते है। क्योंकि घर बैठे, असानी से ​एक किल्क के ज​रिए आप दुनिया भर के काम अपने इस छोटे से स्मार्ट फोन से निपटा सकते है। ऐसे हम अपने इसी स्मार्ट फोन की बैट्री को सही तरीके से हैंडल नहीं करना भूल जाते है।

नतीजन फोन की बैट्री बहुत जल्द धोका देने लगती है और हम फोन की बैटरी को लेकर परेशान होने लगते हैं। लगातार चार्ज करने के बावजूद भी कुछ ही घंटों में यह डाउन हो जाती है। हम अक्सर फोन की बैट्री को लेकर तभी चिंता करते हैं जब यह तेजी से डिस्चार्ज होने लगती है। लेकिन तब तक इसकी लाइफ काफी कुछ खत्म हो चुकी होती है। जबकि वहीं अगर वक्त रहते इस बात पर ध्यान दिया जाए तो इस मुश्किल से बचा जा सकता है। वैसे तो इन बैटरियों को क्षमता भी कम ही होती है। ज्यादातर मोबाइल और लैपटॉप में लिथियम आयन बैट्री लगी होती है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: देख़ क़र होजाएंगे हैरान पाकिस्तान के ये क़ानून

ना होने दे फूल डिस्चार्ज

लिथियम आयन बैट्रीज के साथ एक चीज साफ है कि उन्हें ना तो कभी फुल चार्ज करें और ना ही पूरी तरह से डिस्चार्ज। कोशिश करें कि अगर बैटरी 50 प्रतिशत से कम चार्ज है तो इसे थोड़ा चार्ज करे लें। इससे यह जल्द खराब नहीं होगी।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: यह बच्ची 5 साल की उम्र में बनी माँ

रात भर हो सकता है चार्ज

कोशिश करें कि फोन या लैपटॉप की बैटरी चार्ज रख सकें अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो फोन को चार्जिंग पर लगाकर आराम से सो सकते हैं क्योंकि आजकल ऐसे फोन आने लगे हैं जो खुद ही बैटरी फुल होने पर एसी सप्लाय को कट कर देते हैं।

यूज करें अपना चार्चर

अक्सर लोगों को किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करते देखा जा सकता है। हालांकि मजबूरी में यह चल जाता है लेकिन कोशिश करें कि अपने फोन के लिए उसी चार्जर का उपयोग करें जो फोन के साथ आया है या फिर मोबाइल कंपनी कि ओर से अप्रुव किया गया हो। किसी भी लोकल चार्जर से चार्ज ना करें क्योंकि उनकी क्षमता आपके फोन की बैट्री जितनी ना हुई तो बैटरी को नुकसान हो सकता है।

HOT NEWS UPDATE VIDEO: बीवी ने पडोसी के साथ कुछ ऐसा किया शर्मनाक काम

बैट्री को रखें कूल

इस बात का ध्यान रखें कि आपका फोन किसी गर्म जगह पर ना रहे। एसे में बैटरी पर गलत प्रभाव पड़ेगा। साथ ही तेजी से बैटरी चार्ज करने वाले चार्जर्स से भी बचें क्योंकि यह बैटरी तो तेजी से चार्ज करते हैं लेकिन इनकी वजह से उस पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

बैट्री लाइफ बढ़ाने के आसान उपाय :-

 

अगर डिवाइस की बैटरी 10% या उससे भी कम दिखने लगे, तो उसका प्रयोग न करें। यदि संभव हो तो बैटरी जैसे ही 40% और 70% बैटरी दिखाने लगे, चार्जिंग पर लगा दें। हो सके तो इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चार्ज करें। यदि आप अपने गैजेट को लम्बे समय तक इस्तेमाल नहीं करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे 50% तक रीजार्च करने के बाद ही ऑफ करें।

 

जो डिवाइस पूरी तरह चार्ज हो या बिल्कुल भी चार्ज न हो, उसे लंबे समय तक के लिए स्टोर करके न रखें, इससे बैटरी की क्षमता कम होती है। यदि मोबाइल को 6 महीने से भी लंबे समय के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इसे हर 6 महीने में 50% तक चार्ज करते रहें, इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ेगी और उसकी क्षमता बनी रहेगी।

 

दोपहर में गैजेट्स को कार में न छोड़ें, क्योंकि 35% से अधिक तापमान बैटरी को हमेशा के लिए नष्‍ट कर सकता है।

 

अगर रात में मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ भी देते है तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन ऐसे में मोबाइल केस एक परेशानी का सबब बन सकता है। चार्जिंग के समय जो गर्मी निकलती है उसे बाहर निकालने की जरूरत पड़ती है और अगर आपके मोबाइल केस का डिजाइन ऐसा है जिससे गर्मी बाहर नहीं निकल पा रही है तो उस स्थिति में बेहतर होगा कि आप मोबाइल को केस से निकाल कर चार्जिंग पर लगाएं।
आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE