Home Health BEST SOLUTION रामबाण हैं तेज पत्ते का सेवन, कई बड़ी बीमारियों से रखेगा दूर

BEST SOLUTION रामबाण हैं तेज पत्ते का सेवन, कई बड़ी बीमारियों से रखेगा दूर

0
BEST SOLUTION रामबाण हैं तेज पत्ते का सेवन, कई बड़ी बीमारियों से रखेगा दूर
eat cinnamon to avoid many disease like diabities

eat cinnamon to avoid many disease like diabities

तेज पत्ते में स्वास्थवर्धक औषधि गुण शामिल हैं। यह हम भारतीय किचन में हमेशा मसालो में मिल ही जायेगा। तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बिमारियों को भी दूर करता हैं। जी हां, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी लाभकारी साबित होते हैं।

हज़ारो रुपये की दवाई खाने से बेहतर हैं कच्चे केले का…

1. पथरी- पथरी का इलाज बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आपको भी पथरी की समस्या हैं तो ऐसे में तेजपत्ते का सेवन करना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। पहले तेजपत्ते को उबाल लें। उसके बाद उसी पानी को ठंडा करके उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

2. डायबिटीज- डायबिटीज में तेजपत्ता एक दवाई की तरह काम करता है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी की खुराक बच्चों को अस्थमा से…

3. दर्द में राहत दिलाएं- दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है।

4. पाचन दुरूस्त- पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से आप राहत पा सकते हैं।

खांसी बन सकती हैं जानलेवा, करिये यह उपाय

5. अच्छी नींद- बहुत सारे लोगों को अच्छे से नींद नहीं आती है और उन्हें सोने में परेशानी होती है। रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत लाभकारी होगा। तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News