Home Health इसको खाएंगे तो लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे

इसको खाएंगे तो लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे

0
इसको खाएंगे तो लंबे समय तक सुरक्षित रहेंगे
EAT DRY FRUITS DAILY

EAT DRY FRUITS DAILY

सूखे मेवे हमेशा से शरीर को स्वास्थ्य रखने में सफल रहे हैं. इनके सेवन से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक पदार्थ प्राप्त हो जाते हैं जिनके कारण हम विभिन्न बीमारियों होने से बच जाते हैं।

कैंसर से बचाव : क्या आप जानते हैं कि ड्राई एप्पल अर्थात सूखा हुआ सेब कैंसर से बचाव करने में काफी सहायक है। इसमें मिलने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए सुरक्षा कवच का काम करते हैं। केवल सेब ही नहीं सूखा हुआ एप्रीकाट (खुबानी) भी कैंसर से रक्षा करने में सक्षम है।

जब मल्लिका शेरावत का हुआ MMS वायरल

ब्लड प्रेशर-हाईपरटेंशन से राहत : आपको पता ही होगा कि ड्राई एप्रीकाट्स और प्रून्स (आलूबुखारा) में और अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इनमें पाया जाने वाला सोडियम और पोटैशियम शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करता है। मानना है कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में पोटैशियम का अहम योगदान होता है। गौरतलब है कि शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाने पर हाइपरटेंशन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

VIDEO: लड़की को शराब के लालच ने मरवाया

एनीमिया से राहत : ड्राई प्रून्स, किशमिश और एप्रीकॉट्स आयरन के बहुत अच्छे स्रोत हैं। मानना है कि किशमिश में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में मदद करते हैं।

VIDEO: दुनिया की ऐसी जगह जहाँ टीचर कपड़े उतार कर पढ़ाती है

फैट व कैलोरी से रक्षा : अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो आपको अपने खाने में विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। कारण, इनमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। आप नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स और दूध के साथ थोड़ी सी मेवा डालकर शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त कर सकती हैं|

VIDEO: मुंबई का असली स्पाइडर-मैन बच्चे की बचाई जान

हेल्दी हार्ट : अगर आप चाहती हैं कि आपका हार्ट हेल्दी रहे और आपको किसी प्रकार के हृदय रोगों का सामना न करना पड़े तो आपको अपने भोजन में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत हैं।

Video:सपना की शादी का खुलासा और लाखो नौजवानो की चाहत

माइग्रेन से राहत : विशेषज्ञों का राय है कि यदि आप माइग्रेन की समस्या से पीडि़त ग्रस्ति हैं तो आपको प्रतिदिन अपने खाने में थोड़े से काजू जरूर सम्मिलित करने चाहिए। काजू के सेवन से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। इनमें काफी अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। गौरतलब है कि मैग्नीशियम न केवल माइग्रेन के दर्द को कम करता है, बल्कि ब्लड प्रेशर को सही रखता है, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है।

VIDEO: झरने में गिरी पत्नी को बचाने कूदा पति

त्वचा-दिमाग के लिए सेहतमद : बादाम में शरीर के लिए आवश्यक फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि यह न केवल हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है, बल्कि दिमाग के लिए टॉनिक का काम करता है।

JIO BREAKING: 4G सिम में चलेगी अब 3G मोबाइल में

सुंदर दिखना है : दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सुंदर न दिखना चाहे। विशेषज्ञों का कहना है कि हर उम्र की महिला की चाहत होती है कि वह दूसरों से अधिक सुंदर दिखाई दे। हालांकि ऐसा तभी हो सकता है, जब आपका इम्यून सिस्टम अंदर से मजबूत हो।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE