Home Health अंगूर है गुणकारी, खाएं और बचें इन बीमारियों से

अंगूर है गुणकारी, खाएं और बचें इन बीमारियों से

0
अंगूर है गुणकारी, खाएं और बचें इन बीमारियों से
Eat grapes will save many diseases

Eat grapes will save many diseases

मौसम में बदलाव के साथ-साथ कई बीमारियां भी हमें जकड लेती हैं, अगर बीमारी का उपाय मौसम के फल में ही हो तो फिर कहना ही क्या। अंगूर में कई पोषक तत्वों होते हैं, हम अंगूर के द्वारा होने वाले फ़ायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करें।

क्या आप जानते है कढ़ी पत्ते के चमत्कारी लाभ

अंगूर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंगूर खाने से पेट की बीमारियों में राहत मिलती है। अंगूर खाने से कब्ज को दूर किया जा सकता है। वहीं उल्टी आने पर अंगूर पर नमक,काली मिर्च लगाकर खाने से उल्टी आना बंद हो जाती है।

पैरों की खूबसूरती लानी है तो अपनाएं यह 7 तरीके

माइग्रेस की समस्या को करता है दूर

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको अंगूर खाने चाहिए। इससे अंगूर सिरदर्द दर्द से राहत पाई जा सकती है। हो सके तो दर्द होने पर अंगूर का रस पियें, जल्दी फायदा होगा। अंगूर शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसका कारण है कि इसमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आपको खून की कमी या एनीमिया है तो आपको नियमित रूप से अंगूर खाना चाहिए या अंगूर का रस पीना चाहिए। खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है।

ये घरेलु उपाय चुटकी बजाते मुंह के छालो को कर देगा…

स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है

अंगूर खाने से स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है।इससे चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों, झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। सुबह-शाम अंगूर खाइए अर्थराइटिस या जोड़ो के दर्द में आराम मिलेगा क्योंकि अंगूर शरीर से उन लवणों को निकाल देता है, जिनके कारण अर्थराइटिस शरीर में बनी रहती है। यदि आप भूख न लगने की समस्या से परेशान हैं और इस वजह से ही आपका वजन भी नहीं बढ़ रहा तो आप ज्यादा से ज्यादा अंगूर खाएं। इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लग जाती है। अंगूर का रस निकालकर उस रस से गरारे करने से मुंह में होने वाले छालों से राहत पाई जा सकती है।

HOT NEWS UPDATE सलमान ने अभिषेक के सामने ऐश्वर्या को किया किस

HOT NEWS UPDATE आलिआ भट्ट ने उतारे कपड़े सबके सामने देखिये हॉट वीडियो

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE पर