Home Northeast India Assam 5 राज्यों में आचार संहिता लागू, चुनाव कार्यक्रम घोषित

5 राज्यों में आचार संहिता लागू, चुनाव कार्यक्रम घोषित

0
5 राज्यों में आचार संहिता लागू, चुनाव कार्यक्रम घोषित
election Commission announces poll schedule in five states, counting day is may 19
election Commission announces poll schedule in five states, counting day is may 19
election Commission announces poll schedule in five states, counting day is may 19

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में शुक्रवार से आचार संहित लागू हो गई।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। पांच राज्यों की 824 विधानसभा सीटों पर मतदान की शुरूआत चार अप्रेल से होगी। 16 मई को अंतिम चरण के लिए मतदान होगा। सभी राज्यों के चुनाव परिणामों की घोषणा आगामी 19 मई को होगी।

उन्होंने कहा कि 17 करोड़ से अधिक मतदाता इन राज्यों में चुनाव के दौरान अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करेंगे। मतदाताओं को भ्रम की स्थिति से बचाने के लिए वोटिंग मशीनों में इनमें से कोई नहीं (नोटा) के विकल्प के लिए पहली बार प्रतीक चिन्ह बनाए जाएंगे। अधिकारियों और फोर्स की मूवमेंट जीपीएस से ट्रैक की जाएगी।

नसीम जैदी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में आईटी और मोबाइल एप का प्रयोग किया जाएगा। सभी राज्यों में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाई गईं हैं। 7 लाख फर्जी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से निकाले गए हैं।

दिव्यांगों के लिए अलग से मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। ईवीएम से वोट डालने के बाद पहली बार स्लिप मिलेंगी। असम में 126 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होगा। प्रथम चरण के लिए आगामी 4 अप्रैल को मतदान किया जाएगा और दूसरे चरण के लिए मतदान 11 अप्रेल को होगा।

पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के लिए छह चरणों में मतदान होगा। प्रथम चरण के लिए मतदान आगामी 4 अप्रैल और 11 अप्रेल को होगा। दूसरे चरण में 66 सीटों के लिए 17 अप्रैल, तीसरे चरण में 62 सीटों पर 21 अप्रेल, चौथे चरण में 49 सीटों पर 25 अप्रेल, पांचवें चरण में ( 53 सीटों पर 30 अप्रेल को और छठे और अंतिम चरण में 65 सीटों पर 5 मई को मतदान होगा। केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर एकसाथ 16 मई को मतदान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here