Home Gujarat Ahmedabad प्रधानमंत्री के आचार संहिता उल्लंघन का आरोप पुर्वानुमानित : चुनाव आयोग

प्रधानमंत्री के आचार संहिता उल्लंघन का आरोप पुर्वानुमानित : चुनाव आयोग

0
प्रधानमंत्री के आचार संहिता उल्लंघन का आरोप पुर्वानुमानित : चुनाव आयोग
Gujarat polls 2017 : Congress claims PM Modi held 'roadshow' after casting vote
Gujarat polls 2017 : Congress claims PM Modi held 'roadshow' after casting vote
Gujarat polls 2017 : Congress claims PM Modi held ‘roadshow’ after casting vote

गांधीनगर। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने का कांग्रेस का आरोप पुर्वानुमानित था और यह शिकायत वास्तव में घटना होने के पहले ही दर्ज कराई गई थी।

स्वैन ने कहा कि शिकायत की जांच की जा रही है। स्वैन को गुरुवार को आचार संहिता उल्लंघन की 44 शिकायतें मिली। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मतदान केंद्र तक पहुंचने से पहले कांग्रेस ने यह शिकायत 11 बजकर 51 मिनट पर दर्ज करवाई।

शिकायत में कहा गया कि घटनास्थल पर क्योंकि लोगों की अत्यधिक भीड़ है, इसलिए जब मोदी आएंगे तो वहां रोड शो की संभावना है। हमने मामले की जांच के लिए आचार संहिता टीम को आदेश दे दिए हैं और अहमदाबाद के जिलाध्यक्ष हमें इस पर रिपोर्ट देंगे।

स्वैन ने यह नहीं बताया कि जांच कब पूरी होगी। मोदी ने अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र के निशान विद्यालय में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने वोट डालने के बाद कार में सवार होकर स्याही लगी उंगली दिखाते हुए कुछ दूर तक रोड शो किया।

इस दौरान वह वहां उमड़ी भीड़ की तरफ हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। मतदान के दौरान रोड शो को कांग्रेस ने आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की है।

स्वैन ने कहा कि हमें चुनाव में अहमदाबाद, पंचमहल, पाटण, खेड़ा, बनासकांठा व मेहसाणा जिले से ब्लुटूथ कनेक्टिविटी की शिकायत मिली थी। हमारे इंजीनियर ने ऐसी शिकायतों का कोई आधार नहीं पाया।

स्वैन ने कहा कि विश्नगर के हसनपुर व सावली में झड़प की दो घटनाएं हुईं, लेकिन दोनों घटनाओं का चुनाव से कुछ लेना-देना नहीं था।

इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में किसी खास पार्टी का बटन नहीं दबने की शिकायत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमें ऐसी कई शिकायतें मिली और जब हमारे अधिकारी व इंजीनियर इस मामले को चेक कर रहे थे तो उस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया अपनाई गई। हमें ऐसी शिकायतों का कोई आधार नहीं मिला।

https://www.sabguru.com/chidambaram-accuses-ec-of-sleeping-on-job/

https://www.sabguru.com/exit-polls-give-clear-majority-to-bjp-in-himachal-and-gujarat/

https://www.sabguru.com/election-commission-behaving-like-bjps-puppet-says-congress/