Home World Europe/America फ्रांस के नए राष्ट्रपति चुन गए इमानुएल मैक्रों

फ्रांस के नए राष्ट्रपति चुन गए इमानुएल मैक्रों

0
फ्रांस के नए राष्ट्रपति चुन गए इमानुएल मैक्रों
Emmanuel Macron elected next French President
Emmanuel Macron elected next French President
Emmanuel Macron elected next French President

पेरिस। फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव में उदार मध्यमार्गी उम्मीदवार इमानुएल मैक्रों ने जीत दर्ज कर ली है। देश में रविवार को हुए अंतिम दौर के चुनाव में मैक्रों ने धुर दक्षिपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन को हराकर जीत हासिल की है। मैक्रों को 2.07 करोड़ वोट मिले हैं जबकि ले पेन को 1.06 करोड़ वोट मिलें।

बीबीसी ने फ्रांस के गृह मंत्रालय के हवाले से बताया कि मैक्रों को कुल 66.06 फीसदी वोट मिले जबकि ले पेन 33.94 फीसदी वोट मिले।

अंतिम दौर के चुनाव में कुल मतदान प्रतिशत लगभग 74 फीसदी रहा जो देश के लगभग 50 वर्षो का सबसे निम्नतम है।

फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक नतीजों के ऐलान के बाद मैक्रों जश्न मनाने सड़कों पर उतर आए वहीं मरीन ले पेन ने भी उन्हें बधाई दी।

मैक्रों ने जीत पर अपने समर्थकों का आभार जताते हुए कहा कि आइएं फ्रांस को प्यार करें। मैं इसी शाम से लेकर और आगामी पांच वर्षो तक नम्रता, समर्पण और दृढ़ता से देश की सेवा करने जा रहा हूं।

इससे पहले पेरिस के समयानुसार रात आठ बजे मतदान समाप्त होने के बाद मैक्रों ने अपनी विरोधी एवं नेशनल फ्रंट (एफएन) प्रमुख मरीन ले पेन के मुकाबले 65 फीसदी से अधिक वोट हासिल कर लिए थे।

उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सम्मान और जिम्मेदारी का काम है। मैं आपका तहे दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

मैक्रों ने कहा कि मैं यूरोप और देश के नागरिकों के बीच संबंधों में नई जान फूंकने के लिए काम करूंगा। मेरा कर्तव्य लोगों के दिल से भय को दूर करना है। मैं देश को अलग करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ूंगा।

पीएम मोदी ने इमानुएल मैक्रों को जीत की दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में उदार मध्यमार्गी उम्मीदवार इमानुएल मैक्रों की जीत पर उन्हें सोमवार को बधाई दी।

मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं भारत, फ्रांस संबंधों को मजबूत करने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों के साथ मिलकर काम करने के लिए आश्वस्त हूं।

उन्होंने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में शानदार जीत के लिए इमानुएल मैक्रों को बधाई।
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी मैक्रों को जीत के लिए बधाई दी।

देश के निवर्तमान राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने ट्वीट कर मैक्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारे देश की सफलता के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं। राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दौर में ओलांद ने मैक्रों का समर्थन किया था।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लॉड जंकर ने भी मैक्रों को जीत के लिए बधाई देते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि फ्रांस ने यूरोप के भविष्य को चुना है।

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने भी मैक्रों को बधांईा देते हुए कहा कि फ्रांस ने आजादी और समानता को चुना है।