Home Latest news मानसून में लें इन नेशनल पार्क का आनंद

मानसून में लें इन नेशनल पार्क का आनंद

0
मानसून में लें इन नेशनल पार्क का आनंद
national park beautiful place

सबगुरु न्यूज़: बरसात के मौसम में हरी भरी वादियों में घूमना बेहद आनंद देता है और अगर ये राष्‍ट्रीय उद्यान हो तो मजा दुगना हो जाता है| फोटो गैलेरी के लिए पूरा पेज देखें

तदोबा नेशनल पार्क

महाराष्‍ट्र का तदोबा अंधेरी टाइगर रिर्जव एक जाना पहचारा, सबसे पुराना और सबसे बड़ा नेशनल पार्क है। ये स्‍थान बंगाल टाइगर के लिए भी फेमस है।(VIDEO: मिलये बच्चो के आतिफ से या उनसे भी खतरनानक, हंसी नहीं रुकेगी) यहां पर 43 के करीब बंगाल टाइगरों के होने की बाद कही जाती है। ये संख्‍या इसे भारत के सबसे ज्‍यादा टाइगर रिर्जव करने वाले नेशनल पार्क में शामिल करती है।

रणथम्‍भौर नेशनल पार्क

रणथम्‍भौर नेशनल पार्क उत्तर भारत के बड़े नेशनल पार्कस में से एक है।(VIDEO: चौटी काटने वाला कौन- एलियन | चुड़ैल या तांत्रिक) यह जयपुर से 130 किलोमीटर दक्षिण और कोटा से 110 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में राजस्थान के दक्षिणी जिले सवाई माधोपुर में स्थित है। इसका निकटतम रेलवे स्टेशन और कस्बा सवाई माधोपुर यहाँ से 11 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

पेरियार नेशनल पार्क

पेरियार नेशनल पार्क भी भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य केरल के इडुक्की और पथानामथिट्टा जिले में एक रिजर्व एरिया है। (VIDEO: देखिये इंडिया की सबसे खूबसूरत किन्नर)यह हाथी और बाघ रिजर्व के रूप में पहचाना जाता है। इस 925 किलोमीटर को 1982 में पेरियार नेशनल पार्क के रूप में घोषित किया गया था।

हेमिस नेशनल पार्क

हेमिस राष्ट्रीय उद्यान भारत के जम्मू और कश्मीर में पूर्वी लद्दाख क्षेत्र का सबसे ज्‍यादा ऊंचाई पर स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है।(HOW TO KISS सबसे बेहतरीन स्टाइल) यह भारत में हिमालय के उत्तर में बना इकलौता राष्ट्रीय उद्यान है। हेमिस भारत में सबसे बड़ा अधिसूचित संरक्षित क्षेत्र और नंदा देवी बायोस्फ़ियर रिजर्व और आसपास के संरक्षित क्षेत्रों के बाद दूसरा सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है। यह नेशनल पार्क कई रेयर स्तनधारियों की प्रजातियों सहित हिम तेंदुओं के लिए भी जाना जाता है।

नेशनल पार्क की गैलेरी

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE