Home Health Beauty And Health Tips कहीं भारी न पड़ जाए, नेल पेंट का शौक

कहीं भारी न पड़ जाए, नेल पेंट का शौक

0
कहीं भारी न पड़ जाए, नेल पेंट का शौक

 

नाखुनों को सुंदर बनाने के लिए इन दिनों एक से बढ़कर एक नेल आर्ट का चलन जोरों पर है।

VIDEO: FLIPKART के मालिक चलाते थे स्कूटर

माना कि नेल पेंट नाखूनों की खूबसूरती को तो निखारते हैं, लेकिन हद से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई बार नाखून कमजोर हो जाते हैं। इससे वे क्रैक होने लगते हैं और उनकी शाइनिंग खत्म होती जाती है। नेल पेंट के ज्यादा इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान होते हैं, जानिए आप भी…

VIDEO: जाने क्रिकेटर की सैलरी कितनी होती है

ब्रेक देना भी जरूरी

हमेशा नेल पॉलिश लगाए रहने से आपके नाखूनों को ब्रेक नहीं मिलता जिससे नाखूनों की परत पतली होकर टूटने लगती हैं। लगातार नेल पेंट लग रहने से वे हवा व पानी के सीधे संपर्क में नहीं आ पाते हैं, जो उनको बेहद नुकसान पहुंचाता है। इसलिए कुछ दिनों के लिए नेल पॉलिश न लगाएं। रोज़ाना 10-15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को गर्म पानी में डुबोकर रखें ताकि वे हाइड्रेट हो सकें।

VIDEO: PK फिल्म के कुछ अनदेखे सीन देखे इस वीडियो में

नेल रिमूवर से नमी होती है गायब

आपको बदल बदलकर नेल पॉलिश लगाने की आदत है, तो जाहिर है कि आप नेल पेंट हटाने के लिए नेल रिमूवर का इस्तेमाल करती होंगी। नेल पॉलिश रिमूवर में ऐसिटोन होता है, जो नाखूनों में मौजूद नेचुरल ऑयल और नमी को सोख लेता है, जिससे नाखून के आसपास की त्वचा सूख जाती है।

खुरचने की आदत

वैसे यहां दोष नेल पॉलिश का नहीं बल्कि आपकी उस बुरी आदत का है जहां आप अपना नेल पॉलिश खुचरती रहती हैं। जब आप उखड़ रही नेल पॉलिश को नाखूनों से खुरचती हैं तो आपके नाखून की ऊपरी सुरक्षा परत भी निकल जाती है। जिससे नाखून कमजोर हो जाते हैं।

VIDEO: विराट कोहली के आए आंसू अनुष्का शर्मा के सामने

बेस कोट न लगाना

बेस कोट के बिना लगी नेल पॉलिश से भी आपके नाखून पीले पड़ जाते हैं। इसलिए उन पीले धब्बों से बचने के लिए हमेशा बेस कोट लगाएं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE