Home Health नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है यह बीमारी

नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है यह बीमारी

0
नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है यह बीमारी
excessive salt disease hindi

excessive salt disease hindi

सबगुरु न्यूज़: नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या भी हो सकती है। जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है वो अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम ही करते हैं। अब एक रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा नमक खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। इस शोध के मुताबिक प्रत्येक 2.5 ग्राम अतिरिक्त नमक के सेवन से टाइप 2 डायबीटीज का खतरा 43 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद हैं काले अंगूर

स्वीडन के इंस्टिट्यूट ऑफ इन्वाइरनमेंटल मेडिसिन के रिसर्च के मुताबिक जो लोग हर दिन तकरीबन 7.3 ग्राम नमक का सेवन करते हैं इनमें उन लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है जो लोग हर दिन 6 ग्राम तक नमक का सेवन करते हैं।

जानिए बालों की ग्रोथ के लिए कैसे फायदेमंद है एलोवेरा

शोधकर्ताओं का कहना है कि, नमक में मौजूद सोडियम इंसुलिन प्रतिरोध पर सीधा असर डालता है जिससे ब्लड प्रेशर और वजन बढ़ने जेसी समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से वस्कों में लेटेंट ऑटोइम्यून डायबिटीजय (LADA) का खतरा बढ़ जाता है और नमक में पाया जाने वाला सोडियम LADA का मुख्य कारण भी है।

प्‍याज के छिलकों के फायदे जान कर हैरान हो जाएंगे आप

तो देखा आपने ज्यादा नमक खाने से रक्त संचार में समस्या उत्पन्न होती है साथ ही इसके अलावा डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए नमक का उचित मात्रा में सेवन करें।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE