Home Health व्रत रखने से दिमाग की गति में आएगी तेजी

व्रत रखने से दिमाग की गति में आएगी तेजी

0
व्रत रखने से दिमाग की गति में आएगी तेजी
fast will improve the power of mind

 

fast will improve the power of mind

व्रत रखना सिर्फ एक मान्यता ही नहीं बल्कि इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं। अगर आपको अक्सर पेट दर्द की शिकायत रहती है तो व्रत रखने से आराम मिलता है।

तो आइए आपको बताते हैं व्रत रखने के फायदे-

जिन लोगों की ज्यादा खाने की आदत होती है उनके लिए व्रत रखना काफी फायदेमंद होता है। इससे भोजन करने की प्रणाली में सुधार आता है।

क्या एलियंस 2017 में हमारी धरती पर हमला करेंगे..? देखिये हमारी स्पेशल रिपोर्ट

व्रत में कम से कम एक दिन तो आपके पेट को आराम तो मिलता ही है। भूखे पेट रहने से मेटाबॉलिजम बढ़ता है। साथ ही अगर हाजमा खराब है तो व्रत रखना फायदेमंद साबित होता है।

यह हैं ब्रह्माण्ड के 5 अनसुलझे रहस्य, जिन्हें देख आप भी चौक पड़ेंगे

व्रत रखने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली नियंत्रित रहती है। भूखे रहने से बीडीएनएफ नाम का प्रोटीन बनता है जिस वजह से दिमाग अच्छे से काम करता है।

OMG…ब्रम्हांड में मिली सबसे खतरनाक चीज! देखें वीडियो

अगर कभी-कभी व्रत रखते हैं तो ये वजन कम करने में भी सहायक है। कई शोध भी सामने आए हैं जिसमें ये बताया गया है कि बीच-बीच में रखा जाने वाला व्रत सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

बिग बॉस के स्वामी जी की हुई पिटाई और उतर गए उनके नकली बाल

ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। इससे शरीर को छोटे-छोटे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है और ये आपको फिट बनाए रखता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE