Home Headlines जार्डन में कैद एक इराकी महिला जेहादियों की हीरोइन

जार्डन में कैद एक इराकी महिला जेहादियों की हीरोइन

0
जार्डन में कैद एक इराकी महिला जेहादियों की हीरोइन
female iraqi militant held by jordan is heroine to jihadists
female iraqi militant held by jordan is heroine to jihadists
female iraqi militant held by jordan is heroine to jihadists

अम्मान/बगदाद। जॉर्डन की कैद में इराक की खतरनाक महिला आतंकवादी साजिदा अल रिशवायी जेहादियों के लिए एक हीरो की तरह है।

अम्मान में एक दशक पहले एक आलीशान होटल में शादी समारोह के दौरान रिशवायी के पति parajumpers online store ने खुद को आत्मघाती बम से उड़ा लिया था लेकिन उसके कमर में बंधा बम नहीं फटा और वह गिरफ्तार कर ली गई थीं लेकिन अब इराक में वह जेहादियों की नायिका है।

जॉर्डन की अदालत ने 2006 में रिशवायी को मौत की सजा सुनाई थी। वह इराक में अलकायदा शाखा के संस्थापन अबू मूसाब अल जरकावी से संबंधित थी जो अब इस्लामिक स्टेट में तब्दील हो गया। आजकल जॉर्डन के पायलट मआज अल कसेबा आतंकवादियों के कब्जे में है इसकी रिहायी के लिए रिशवायी को छुड़ाने की बात चल रही है।

आईएस आतंकवादी महिला सजिदा अल दिशवायी को अम्मान के रेडिसन होटल पर हमले के आरोप में 2006 में parajumpers sale उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। इस हमले में करीब 60 लोग मारे गए थे। उसने 2006 में जार्डन की अदालत में सुनवाई के दौरान कहा था कि मैं अकेली हूं मेरी रक्षा अल्लाह करेगा। इराकी आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अबू मुसाब अल जरकावी ने कहा कि वह साजिदा की रिहायी के लिए संकल्पबद्ध हैं तथा अगर जो कोई भी इसको पूरा करेगा वह जरकावी के प्रति वफादार आतंकवादियों के लिए सहानुभूति का पात्र होगा।

उन्होंने कहा कि साजिदा की रिहायी कराने का मकसद जार्डन के खुफिया तंत्र को शर्मिन्दा करना भी है क्योंकि यहां की खुफिया एजेंसी अरब जगत के लिए बेहद जटिल है। रिशवायी मध्य इराक के अंबर प्रांत के अल खालिदिया शहर की रहने वाली है। वह एक पवित्र परिवार से संबंध रखती हैं जहां सलफी मान्यता को माना जाता है। उसका भाई तथा जरकावी का मुख्य सहयोगी हयी तामेर 2004 में फालुजा में मारा गया था। इसके दो अन्य भाई भी अमरीकी नौसेना द्वारा फालुजा में मारा गया था।

रिशवायी तथा उसके परिवार का आईएस मंडली में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। अमरीकी सरकार के सूत्रों ने बताया कि जार्डन रिशवायी की पारिवारिक महत्ता को लेकर रिहायी के लिए चिंतित है तथा उसके अपने पायलट के मारे जाने का खतरा है। उसकी रिहायी से आईएस को अंबर जैसे महत्वपूर्ण स्थान पर रिशवायी समुदायों को बड़ा समर्थन मिल सक ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here