Home Entertainment निर्माता और निर्देशक रवि चोपडा नहीं रहे

निर्माता और निर्देशक रवि चोपडा नहीं रहे

0
Filmmaker  ravi chopra died at 68
Filmmaker ravi chopra died at 68

मुंबई। फिल्म निर्माता और निर्देशक बीआर चोपडा के पुत्र फिल्म निर्माता और निर्देशक रवि चोपडा का फेफड़े में कैंसर होने के कारण बुधवार को ब्रीच कैन्डी अस्पताल में अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे निधन हो गया। वह 68 साल के थे। उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं।

रवि चोपड़ा अपने चाचा यश चोपडा की तरह रोमांटिक फिल्में बनाने के लिए मशहूर थे। रवि चोपड़ा के पिता बीआर चोपड़ा सिने जगत के जानेमाने फिल्मकार थे और रवि भी प्रारंभ से ही अपने पिता की तरह फिल्मकार बनने का ख्वाब देखा करते थे। 27 सितंबर 1946 को मुंबई में जन्मे रवि ने बतौर निर्देशक अपनेकॅरियर की शुरूआत वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म जमीर से की। इस फिल्म में शम्मी कपूर, अमिताभ बच्चन, सायरा बानो और विनोद खन्ना ने अहम भूमिकाएं निभाईं थीं। हालांकि फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता ही मिली।

इसके बाद वर्ष 1978 में रवि चोपड़ा ने जीतेन्द्र और मौसमी चटर्जी को लेकर तुम्हारी कसम बनाई लेकिन फिल्म बुरी तरह से नकार दी गई। वष्ाü 1980 में रवि चोपड़ा ने अपनी महात्वकांक्षी फिल्म द बर्निगट्रेन का निर्देशन किया। धर्मेन्द्र, विनोद खन्ना, हेमा मालिनी, परवीन बॉबी, जीतेन्द्र, नीतू सिंह, डैनी जैसे सितारों को लेकर बनाई गई यह फिल्म भी टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 1983 में रवि चोपड़ा ने अभिनय सम्राट दिलीप कुमार को लेकर मजदूर फिल्म बनाई जो कि टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1986 में रवि चोपड़ा ने जैकी श्राफ, मीनाक्षी शेषाद्री और राज बब्बर को लेकर फिल्म दहलीज बनाई। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 1988 में रवि ने दूरदर्शन पर प्रसारित मेगा सीरियल महाभारत का निर्देशन किया। यह सीरियल टीवी पर सर्वाधिक लोकप्रिय सीरियल में शुमार किया जाता है। इसके बाद वर्ष 1992 मे रवि ने धर्मेन्द्र, राज बब्बर और अमृता सिंह को लेकर फिल्म कल की आवाज बनाई। फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता मिली।

सिने जगत से लंबे समय का ब्रेक लेने के बाद रवि ने एक बार फिर से बतौर निर्देशक फिल्म बागबान से फिल्म इंडस्ट्री का रूख किया। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म बागबान में रवि को महानायक अमिताभ बच्चन और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के साथ काम करने का अवसर मिला। फिल्म में सलमान खान और महिमा चौधरी ने भी अहम भूमिकाएं निभाईं थीं। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

वर्ष 2006 में रवि चोपड़ा ने एक बार फिर से अमिताभ बच्चन और सलमान खान को लेकर फिल्म बाबुल का निर्माण किया। इस फिल्म में रानी मुखर्जी और जॉन अब्राहम ने भी काम किया था। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास करिश्मा नहीं दिखा सकी।

वर्ष 2008 में रवि ने बच्चों पर आधारित फिल्म भूतनाथ का निर्माण किया। फिल्म में महानायक अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। हाल ही में इस फिल्म का सीक्वल भूतनाथ रिटन्र्स बनाई गई थी। बहुमुखी प्रतिभा के धनी रवि ने बाबुल और द बर्निंग ट्रेन की कहानी भी लिखी थी।

रवि ने अपनी अधिकतर फिल्मों मे राज बब्बर को काम करने का अवसर दिया था। रवि चोपड़ा और राज बब्बर की जोड़ी वाली फिल्मों मे मजदूर, दहलीज, आज की आवाज, कल की आवाज आदि शामिल हैं। राज बब्बर की सुपरहिट फिल्म निकाह और इंसाफ का तराजू में रवि चोपड़ा ने सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया था।

साल 2009 में उनके ऊपर 20 सेंचुरी फॉक्स ने चोपडा पर आरोप लगाया था कि उनकी फिल्म बंदा यह बिंदास है वर्ष 1992 में बनी फिल्म माई कजिन बिन्नी पर आधारित है लेकिन चोपडा ने मई 2009 में बम्बई हाईकोर्ट में उन्होंने आरोप का खंडन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here