Home Breaking उत्तराखंड के बाद हिमाचल और जम्मू कश्मीर के जंगलों में आग

उत्तराखंड के बाद हिमाचल और जम्मू कश्मीर के जंगलों में आग

0
उत्तराखंड के बाद हिमाचल और जम्मू कश्मीर के जंगलों में आग
fires break out in himachal and j&k forests, rajnath singh says uttarakhand flames under control
fires break out in himachal and j&k forests, rajnath singh says uttarakhand flames under control
fires break out in himachal and j&k forests, rajnath singh says uttarakhand flames under control

नई दिल्ली। उत्तराखंड के 13 जिलों के बाद अब जम्मू-कश्मीर के राजौरी और हिमाचल प्रदेश के नाहन एवं शिमला में आग का कहर टूट पड़ा है। यहां के भी जंगल आग के लपटों में घिर गए हैं। जिसके चलते जंगलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

वहीं सैकड़ों की संख्या में चीड़ के पेड़ जलकर खाक हो गए हैं। शिमला में लगभग 12 वन विभागों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इस आग से करीब 50 हेक्टेयर का जंगली इलाका प्रभावित हुआ है।

दूसरी तरफ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उत्तराखंड के जंगलों में आग लगी नहीं बल्कि लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि उत्तराखंड के पांच जिलों के 2270 हेक्टेयर में फैली आग गर्मी से नहीं बल्कि अपराधिक तत्वों द्वारा फैलाई गई है। आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी है। स्थिति अब नियंत्रण में है। इस संबंध में हमने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड के जंगलों में फैली आग पर जल्द से जल्द काबू करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

गृह मंत्री ने समस्या पर चिंता जताते हुए कहा कि मुझे बताया गया है कि स्थिति नियंत्रण में है। भारतीय वायुसेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) एवं स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर हालात का जायजा लेने और स्थिति पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ इस समस्या पर चर्चाएं हो रही है। इसके साथ ही वह स्थानीय प्रशासन से लगातार संपर्क में है और उन्होंने इस बाबत राज्यपाल से भी बात की है। गृह मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि ताजा जानकारी के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है।

एसडीएम रजा अब्बास ने कहा कि धुएं के कारण दृश्यता बहुत कम है इसलिए वायुसेना को आग बुझाने के काम दिक्कते आ रही हैं।

उत्तराखंड के बाद हिमाचल प्रदेश के जंगलों में भी फैल रही आग पर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य में आग की स्थिति नियंत्रण में है। गर्मी के मौसम के कारण आग कुछ छोटे-छोटे क्षेत्रों में लगी है। हमारा विभाग इसके लिए तैयार है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने कहा कि मैंने नैनीताल, पौड़ी और चमोली के जिलाधिकारियों से बात की है। सभी इलाकों में आग पर काबू पा लिया गया है। बाकि इलाकों में शाम तक आग पर काबू पाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

बता दें कि यह भीषण आग उत्तराखंड के 13 जिलों सहित हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के जंगलों में भी आग फैल चुकी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के जंगलों में फैली आग को बुझाने के लिए राष्ट्रीय आपदा रिस्पॉन्स फ़ोर्स (एनडीआरएफ), वायुसेना के हेलीकॉप्टर, हजारों फायर कर्मी और वन विभाग की टीमें लगी हुई हैं।